Header ad
Header ad
Header ad

IPL: KKR का विजयी आगाज, मुंबई को रौंदा

कोलकाता। पिछली आईपीएल में विजेता रही कोलकाता नाइट राइडर्स ने घरेलू मैदान ईडन गार्डंस स्टेडियम में हुए इंडियन प्रीमियर लीग; आईपीएल के आठवें संस्करण का विजयी आगाज करते हुए मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हरा दिया। मुंबई से मिले 169 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नाइट राइडर्स ने कप्तान गौतम गंभीर-57, सूर्यकुमार यादव- नाबाद 46 की पारी के बदौलत नौ गेंद रहते रहते हुए जीत दर्ज कर ली। तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर 13 रनों के कुल योग पर रोबिन उथप्पा-9match-s_650_040815074946 का विकेट खोने के बाद गंभीर ने मनीष पांडेय-40 के साथ दूसरे विकेट के लिए मात्र 55 गेंदों पर 85 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी कर जीत की नींव रख दी।
24 गेंदों पर दो चौका और तीन छक्का लगाने के बाद मनीष हरभजन सिंह की गेंद पर कीरन पोलार्ड के हाथों लपके गए। हालांकि गंभीर शुरू से ही आक्रामक नजर आ रहे थे और इस बीच तेज शॉट खेलने के चक्कर में उनका एक बल्ला भी बीच से दो टुकड़े हो गया।
गंभीर ने मनीष के साथ मैच में जो ऊर्जा झोंकी थी, उसे मनीष के जाने के बाद युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार ने बरकरार रखी। गंभीर ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 43 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया।
सूर्यकुमार ने यूसुफ पठान- नाबाद 14 के साथ चौथे विकेट के लिए 1१.76 के औसत से नाबाद 44 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी।
सूर्यकुमार ने इस बीच 20 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में एक चौका और पांच गगनचुंबी छक्के लगाए। इनमें से एक छक्का मैच का सबसे लंबा 101 मीटर दूरी वाला भी रहा। मुंबई का कोई भी गेंदबाज प्रभावित नहीं कर सका। कोरी एंडरसन, जसप्रीत बुमराह और हरभजन को एक-एक विकेट मिले।
इससे पहले, कप्तान रोहित शर्मा- नाबाद 98 और कोरी एंडरसन-नाबाद 55 के बीच हुई 131 रनों की नाबाद साझेदारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के आठवें संस्करण के पहले मैच में मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने जीत के लिए 169 रनों का लक्ष्य रखा है।
वहीं रोहित अपना शतक तो पूरा नहीं कर सके, लेकिन एंडरसन के साथ चौथे विकेट के लिए 14.4 ओवरों में 8.93 के औसत से रन जोड़कर उन्होंने टीम को 20 ओवरों में 168 रनों का बड़ा स्कोर जरूर दिला दिया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच-5 दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर उमेश यादव को कैच थमा पवेलियन लौट गए। फिंच का विकेट मोर्ने मोर्कन ने लिया।
आदित्य तारे -7 भी 37 के कुल योग पर शाकिब अल हसन का शिकार हो गए। तारे का कैच भी उमेश ने ही लपका। बेहद कसी हुई गेंदबाजी कर रहे मोर्कल ने अंबाती रायडू को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और 37 के स्कोर पर ही मुंबई का तीसरा विकेट चटका दिया।
इसके बाद लेकिन कप्तान रोहित और एंडरसन ने अंत तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया और धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए रन बटोर। रोहित ने 65 गेंदों का सामना कर 12 चौके और चार छक्के लगाए, जबकि एंडरसन ने 41 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के जड़े।
नाइट राइडर्स के लिए मोर्केल सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवरों में 18 रन देकर दो विकेट चटकाए। पहले ओवर में केवल तीन रन देने वाले उमेश ने अगले दो ओवरों में 33 रन लुटा दिए। संदिग्ध गेंदबाजी ऐक्शन परीक्षा पास कर आईपीएल-8 में खेलने आए कैरेबियाई स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन भी रोहित और एंडरसन के आगे प्रभावी गेंदबाजी नहीं कर सके और चार ओवरों में बिना कोई विकेट लिए 28 रन लुटाए। अब नाइट राइडर्स अब 11 अप्रैल को इसी मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सामना करेंगे।

Share

About The Author

Related posts

Leave a Reply

 Click this button or press Ctrl+G to toggle between multilang and English

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Solve it * *