Header ad
Header ad
Header ad

20 वर्षो का कार्याकाल पूरा कर चुके दैनिक कर्मचारियों को नियमित करें सरकार:ठाकुर, आखिर कब होंगे मार्केटिंग बोर्ड के दैनिक/अनुबन्ध कर्मचारी पक्के

मंडी, 9 जुलाई (पुंछी) : कृषि राज्य मार्केटिंग बोर्ड में पिछले 20 वर्षो से ईमानदारी से अपनी सेवाए दे रहे कर्मचारी अपने नियमित होने की आस लगााए बैठे है। कृषि राज्य मार्केटिंग बोर्ड में काम कर रहे कर्मचारियो का कहना ह कि सरकार बोर्डो/निगमों में 7 वर्ष पूर्ण कर चुके दिहाड़ीदारों को तो नियमित कर रही है वंही हिमाचल में नेपाली मूल के कर्मचारियों को भी पक्का किया जा रहा है लेकिन बड़े दुख की बात है कि मार्केटिग बोर्ड में 20-22 वर्ष तक अपनी सेवाऐं दे रहे हम कर्मचारियों को पक्का नही किया जा रहा है जो उनके साथ एक धोखा है। हि०प्र०, कृषि राज्य मार्केटिंग बोर्ड एवं मार्केट कमेटी कर्मचारी संघ ने माननीय मुख्यमन्त्री से मॉग की कि उक्त कर्मचारियों को जिन्होने 8 वर्ष पूर्ण कर लिए है उनको नियमित किया जाये । मार्केटिंग बोर्ड एवं मार्केट कमेटी कर्मचारी संघ ने चेताया है कि अगर दिहा$डीदारों/अनुबन्ध कर्मियों को पक्का नही किया गया तो कर्मचारी युनियन को मजबूरन आन्दोलन का रास्ता अख्तयार करना प$डेगा जिसकी सारी जिम्मेदारी बोर्ड प्रशासन की होगी । हि०प्र०, कृषि राज्य मार्केटिंग बोर्ड एवं मार्केट कमेटी कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष हरि सिंह ठाकुर ने कहा कि पता नंही क्यो उनके साथ सोतेला व्यवहार कर रही है। उन्होने कहा कि सरकार के उपर कोई वितीय बोझ भी नही प$डेगा क्योंकि कर्मचारियों को नियमित करने का खर्चा मार्केटिंग बोर्ड स्वयम वहन करेगा। दैनिक/अनुबन्ध कर्मचारी नियमित होने की राह देख रहे है लेकिन सरकार की घोशणा के बाबजूद भी बोर्ड के कर्मचारियों को पक्का नही किया जा रहा है । कर्मचारी संघ का कहना है कि बोर्ड प्रशासन द्वारा अपनी बोर्ड मिटिंग में कई बार प्रस्ताव पारित किया है कि उक्त कर्मचारियों को जिन्होने 8 वर्ष पूर्ण कर लिए है उनको नियमित किया जाये । लेकिन मामला माननीय मुख्यमन्त्री एवं मन्त्री मण्डल की बैठक में ही नही पहॅूच रहा है ।

मार्के टिंग बोर्ड कर्मचारी मांगो का लेकर राज्यस्तरीय बैठक करने के मूड में

मार्केटिंग बोर्ड एवं मार्केट कमेटी कर्मचारी संघ जल्दी ही राज्यस्तरीय बैठक करने जा रहा है। कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष हरि सिंह ठाकुर ने कहा कि बैठक में आगे की रणनिति तैयार की जायेगी । उन्होने कहा कि हि०प्र० के हर जिले से कर्मचारी नेताओ का एक प्रतिनिधिमण्डल माननीय मुख्यमन्त्री हि०प्र० से जल्द ही मिलने जा रहा है जिस पर खासकर उक्त मुदे को प्रभावी ढंग से उठाया जायेगा जिस पर सरकार से मान्यता प्राप्त संगठन नेताओं से भी बातचीत चल रही है । कर्मचारी संघ पहले भी कई बार माननीय मुख्यमन्त्री से मिला है जिस पर सरकार द्वारा विभाग को भी जरूरी कार्यवाही करने के निर्देष हुए थे । मार्केटिंग बोर्ड में कर्मचारियों की भारी कमी चल रही है एक कर्मचारी तीन-२ कर्मचारियों का कार्य देख रहा है ।

खाली पदों को बोर्ड/कमेटी में लगे दैनिकी/अनुबन्ध कर्मचारियों में से भरा जाये

हि०प्र०, कृषि राज्य मार्केटिंग बोर्ड एवं मार्केट कमेटी कर्मचारी संघ ने बोर्ड में सहायक निलामी अभिलेखक, कम्पयुटर डाटा आपरेटर, स्टेनोटाईपिस्ट व लेखाकार, तथा दैनिकी पर स्वीकृत पद ( खाली पड$े है)ै इन पदों को वर्तमान में विपणन बोर्ड/मण्डी समितियों में कार्यरत दैनिक वेतन व अनुबन्ध पर पिछले 20-22 वर्षो से अपनी सेवायें दे रहे कर्मचारियों में से भरने की जोरदार मांग रखी है तथा सीधी भर्ती का विरोध किया है क्योंकि इससे बोर्ड में वितीय स्थिति चरमरा जायेगी। संघ के प्रदेशाध्यक्ष हरि सिंह ठाकुर ने कहा 20-22 वर्षो से से दैनिक/अनुबन्ध पर लगे कर्मचारियों को नियमित किया जाये क्योंकि इन्ही कर्मचारियों की बजह से आज बोर्ड लाखो से करो$डो रूपये के फाईदे में चल रहा है नियमित करने से सरकार के उपर कोइ्र्र वितीय बोझ नही प$डने वाला है । कुछ कर्मचारियों की उम्र 40-50 वर्र्ष हो चुकी है इसलिए इनका नियमित होना अति आवशक है । उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार के बोर्ड/निगमों में मार्केटिंग बोर्ड सबसे फाईदे में चल रहा है । हिमूडा जैसे बोर्ड ने भी अपने सभी कर्मचारियों को पक्का कर दिया है तथा सरकार भी सभी विभागों/बोर्डों/निगमों में 7 वर्ष पूर्ण कर चुके देैनक/अनुबन्ध कर्मचारियों को नियमित कर रही है । इसके साथ-2 कर्मचारी संघ ने बोर्ड प्रषासन से कहा कि वह कर्मचारियों की मॉगो पर जरूरी ध्यान दें जो मॉगे प्रशासन ने मान रखी है उन पर जल्दी कार्यवाही करें ताकि कर्मचारी संघ के साथ सौहार्दपूर्ण मौहाल बना रहे। प्रदेषाध्यक्ष ने कहा कि कुछ निचले स्तर के अधिकारी जो दुसरे विभागों से डेपुटेषन पर बोर्ड में अपनी सेवायें दे रहे हैं चाहे वो विपणन बोर्ड मे हो या फिर मण्डी समितियों में वह माननीय प्रबन्ध निदेशक के आदेशो की भी परवाह नही करते इस बारे वह अध्यक्ष, विपणन बोर्ड से जल्द ही मिलेगें और ऐसे निठ्ठले अधिकारियों को वापिस उनके विभाग को भेजने का प्रस्ताव रखेगें।

हिमुडा की तर्ज पर मार्केटिंग बोर्ड कर्मचारी संघ ने की पैंशन की मांग
कर्मचारी संघ के नेताओं ने कहा कि मार्केटिग बोर्ड एक स्वायत संस्थान है जो करो$डो रूपये के फाईदे में चल रहा है जिसके द्वारा करो$डो की मण्डियॉ खोली जा रही है संघ इसका स्वागत करता है लेकिन ३०-४० वर्षो से जिन कर्मचारियों ने इस बोर्ड को करो$डो की आमदनी दी है उनके लिए पैषन की जोरदार बकालत करता है क्योंकि यह मांग बहुत पुरानी है जिस पर बोर्ड प्रषासन ने अपनी बोर्ड बैठक में यह निर्णय भी लिया है कि हिमूडा की तर्ज पर मार्केटिग बोर्ड के कर्मचारियों को पैंषन दे दी जाये लेकिन यह मुदा लटका पड है। हाल ही में प्रबन्ध निर्देषक के साथ कर्मचारी संघ की बैठक में माना गया है कि इस पर तुरन्त कार्यवाही होगी लेकिन कर्मचारी संघ ने खेद व्यक्त किया है कि इस पर देरी क्यों की जा रही है क्योंकि अधिकतर कर्मचारी 2013-2014 तक सेवानिवृत होने जा रहे है, इसलिए बोर्ड प्रशासन इस पर जल्दी कार्यवाही करें । प्रदेशाध्यक्ष हरि सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार ने दिनांक 27 अप्रैल 2008 को पैशन बारे बोर्ड से मसौदा तैयार करके अग्रिम कार्यवाही हेतु मामला मंगवाया था लेकिन अभी तक एक भी पेपर तैयार नही किया गया है उन्होने अध्यक्ष, विपणन बोर्ड से मांग की है कि इस मुददे पर बोर्ड बैठक में निर्णय हो जाना चाहिए ताकि इस सुविधा से कर्मचारी फाईदा उठा सके ।

मार्केटिंग बोर्ड निदेषक मण्डल के गठन पर मुख्यमन्त्री का धन्यवाद 
हि०प्र०, कृषि राज्य मार्केटिंग बोर्ड एवं मार्केट कमेटी कर्मचारी संघ ने माननीय मुख्यमन्त्री का धन्यवाद किया जिन्हाने डा० सुभाश मंगलेट की अध्यक्षता में निदेशक मण्डल को मजूरी दी । प्रदेशाध्यक्ष हरि सिंह ठाकुर ने कहा कि वह मार्केटिंग बोर्ड के अध्यक्ष डा० सुभाश से दो-तीन बार कर्मचारियों की समस्याओं बारे मिल चुके है और विस्तार से उन्होने बात की है तथा अब उनकी अध्यक्षता में निदेषक मण्डल की बैठक होने जा रही है । कर्मचारी संघ को उनकी नई टीम से उमीद है कि वह कर्मचारियों के वर्शो से लम्बित सभी मांगो को सहानूभूति विचार करके हल करेगें । क्योंकि इन्ही कर्मचारियों द्वारा इस बोर्ड को 23 निगमों/बोर्डो में से सबसे फाईदे में चलाया जा रहा है ।
युनियन के सभी नेताओं चेयरमैन एच०आर०ठाकुर, प्रधान, एच०एस०ठाकुर, वरिश्ट उप-प्रधान, दिले राम,उप-प्रधान बलदेव ठाकुर,हीरा लाल ,राजीव गुप्ता, श्री सतीष कुमार, महासचिव जय प्रकाश शर्मा,संयुक्त सचिव, सुरेश अवस्थी, कोशाध्यक्ष, श्रीमति अरूणा कौषल, मुख्य संगठन सचिव, श्री नरेष ठाकुर, प्रैस सचिव, श्री राजेष जोषी, मिडिया सलाहकार श्री नन्द लाल,मुख्य सलाहकार,अशोक शर्मा,सलाहकार,राम श र्मा, राज्य कोरग्रुप के कार्यकारी सदस्य सुभाश षर्मा,लायक राम कष्यप, सोमदत, मदन लाल, केसब राम, धर्नीधर, लायक राम, मोहन लाल, कुलबन्त, बृजभूषण, सुरेन्द्र कुमार, धनी राम, सुमीर चन्द तोमर, गुरदयाल, संजीव, इन्दिरा पाहल, पवन,राम सिंह, आदि सभी पदाधिकारियों ने उक्त मांगो का जोरदार समर्थन किया व मांग की है कि उक्त मुदों पर जल्दी कार्यवाही करें अन्यथा संघ को संघर्श का रास्ता अख्तियार करना पड$ेगा।

Share

About The Author

Related posts

Leave a Reply

 Click this button or press Ctrl+G to toggle between multilang and English

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Solve it * *