October 21, 2017

सिंचाई पर व्यय होंगे 138 करोड़: जगजीवन- 427 लाख से सुलाह की 12 पंचायतों की 2846 है0 भूमि होगी उपचारित

पालमपुर, 31 जुलाई: मुख्य ससंदीय सचिव (सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य) श्री जगजीवन पाल ने बुधवार को सुलाह निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की जनसमस्याओं को खैरा में सुना। जिनमें से अधिकतर का मौके पर ही निपटारा करने के साथ शेष जनसमस्याओं को निष्पादन के लिए संबंधित विभागों को आदेश दिए।
श्री जगजीवन पाल ने कहा कि प्रदेश में लोगों की आर्थिकी एवं जीविका मुख्यतः कृषि एवं बागवानी पर ही निर्भर है, और इसके लिए भू-संरक्षण एवं भूमि में नमी होना बहुत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि जलागम विकास कार्यक्रम से दोनों उदेश्यों की पूर्ति हो रही है। उन्होंने कहा कि हर घर को पेयजल तथा खेत को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की विशेष प्राथमिक्ता और प्रदेश में चालू वित्त वर्ष में 3000 हैक्टियर भूमि को सिंचित करने के लिए 138 करोड़ रूपये व्यय किए जा रहे हैं, जबकि प्रदेश में 3300 हैक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र को एकीकृत जलागम प्रबन्धन कार्यक्रम केे अन्तर्गत लाने के लिए 105 करोड़ व्यय किए जा रहे हैं।
मुख्य ससंदीय सचिव कहा कि कांगड़ा जिला में एकीकृत जलागम प्रबन्धन कार्यक्रम तहत 221 पंचायतों की 82805 हैक्टियर भूमि को उपचारित करने के लिए 124 करोड़ रूपए की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने बताया कि एकीकृत जलागम प्रबन्धन कार्यक्रम में सुलाह निर्वाचन क्षेत्र की 12 पंचायतों को भी इस कार्यक्रम के अधीन लाया गया है। जिसके अंतर्गत 2846 हैक्टियर भूमि को उपचारित करने के लिए चार करोड़ 27 लाख रूपये की राशि व्यय की जा रही है।
उन्होंने बताया कि एकीकृत जलागम प्रबन्धन कार्यक्रम में सुलाह विधान सभा क्षेत्र की फरेढ़, भट्टू, अरला, सलोह, दैहण, रमेहड़, भवारना, पुन्नर, मलाहू, ठण्डोल, मैंझा तथा बनघयार ग्राम पंचायतों को लाया गया है।
कार्यक्रम में ब्लाक कांग्रेस के केएल मेहता, जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष कश्मीर सिंह पटयाल, प्रदेश इंटक के महामंत्री सीता राम सैणी ब्लाक कांग्रेस के महासचिव राजीव धीमान के अतिरिक्त क्षेत्र के गणमान्य लोग तथा विभिन्न विभागों को अधिकारी मौजूद थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *