October 18, 2017

सब्जी उत्पादन ने बदली प्रकाश की तकदीर

हमीरपुर, 09 जुलाई : सुजानपुर विकास खंड के री गांव के 58 वर्षीय प्रकाश चंद को पॉली हाउस योजना ने स्वरोजगार की एक नई राह दिखाई है और इस योजना के तहत सीमित भूमि में कई गुणा उत्पादकता वृद्धि से आमदन में भी बढ़ोतरी हुई है। प्रकाश चंद को सब्जी उत्पादन से प्रति माह बीस हजार से लेकर पच्चीस हजार तक की आमदन हो रही है। प्रकाश चंद अन्य किसानों को भी पॉलीहाउस लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
प्रकाश चंद ने बताया कि एक वह भी दौर था जब परिवार की रोजी रोटी चलाने के लिए मद्रास में एक रिफाइनरी में नौकरी करनी पड़ी लेकिन तीन वर्ष बाद इस नौकरी को स्वास्थ्य के कारणों से छोडऩा पड़ा। इसके उपरांत अपने परिवार की रोजी रोटी चलाने के लिए अपनी बंजर भूमि को खेती योज्य बनाने में जुट गया और प्रारंभिक तौर पर पारंपरिक खेती को ही अपनाया, परन्तु पारम्परिक खेती के कम उत्पादकता होने से इसके विकल्प की तलाश आरंभ की गई।
प्रकाश ने बताया कि एक दिन अकस्मात कृषि विभाग के अधिकारियों से पॉली हाउस के बारे में जानकारी मिली तथा विभागीय अधिकारियों से प्रेरित होकर 1000 वर्ग फुट में चार पॉली हाऊस स्थापित किए गए इसके अतिरिक्त कृषि विभाग द्वारा चैक डैम स्थापित करने के लिये 8 लाख रूपये, पॉलीहाऊस पर 7.20 लाख रूपये , स्प्रिंकल सिंचाई यंत्रों पर 40 हजार रूपये और जल भण्डार टैंक निर्मित करने पर 21 हजार रूपये अनुदान प्रदान किया गया ।
प्रकाश चंद ने बताया कि सब्जी उत्पादन से प्रति माह करीब बीस से लेकर पच्चीस हजार तक की आमदनी हो रही है तथा सब्जियों को सुजानपुर तथा स्थानीय स्तर पर बेचा जा रहा है इससे परिवार की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ हुई है। उन्होंने बताया कि परिवार के सदस्य भी सब्जी उत्पादन के कार्य में उनका हाथ बंटाते हैं।
उपायुक्त आशीष सिंहमार ने कहा कि सरकार द्वारा कृषि को बढ़ावा देने तथा किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिये अनेक योजनाएं चलाई गई हैं और बेरोजग़ार युवाओं को नौकरी की तलाश के वजाय इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रगतिशील किसान प्रकाश चंद से प्रेरणा लेकर अन्य किसानों को भी कृषि की आधुनिक तकनीक अपनाकर कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी के साथ साथ अपनी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करनी चाहिए।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *