October 18, 2017

हिमोत्कर्ष कॉलेज में स्नेह अभिंनदन कार्यक्रम आयोजित,शिक्षा को लेकर स्वामी विवेकानंद की अवधारणा आज भी प्रासंगिक : शांता कुमार -जो शिक्षा नैतिकता न दें, उसका कोई लाभ नही

ऊना, 29 जुलाई (राजीव भनोट) शिक्षा को लेकर स्वामी विवेकानंद की अवधारणा आज भी प्रासंगिक है। यह बात सोमवार को एलजेएन हिमोत्कर्ष कन्या महाविद्यालय परिसर में भवन लोकार्पण व नव-प्रवेश छात्राओं के लिए आयोजित स्नेह अभिनंदन समारोह में मु यातिथि के रूप में अपने संबोधन में राज्यसभा सांसद शांता कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने शिक्षा पर क्रांतिकारी विचार प्रकट किए थे। शांता कुमार ने कहा कि जो शिक्षा संवेदनहीन हो,जिसमें नैतिकता का बोध न हो,उसका कोई लाभ नही। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद आधुनिक भारत के निर्माता रहे है। सवा सौ साल पहले उन्होंने भारत के सोए हुए लोगों को जगाया तथा हीन भावना को समाप्त करते हुए उनमें आत्मस मान की भावना भरी। जिसकी बदौलत ही देशवासी आजादी की लड़ाई के लिए उठ खड़े हुए। उन्होंने कहा कि एक बार पुन:देश की जनता को स्वामी विवेकानंद के दिखाए मार्ग पर चलने की जरूरत है। शांता कुमार ने इस बात पर चिंता प्रकट की कि हिमाचल प्रदेश,पंजाब व हरियाणा कन्या भ्रूण हत्या के मामले में देश के अव्वल राज्यों की श्रेणी में आ गए है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश मे लोग शक्तिपीठों में तो माँ की पूजा करते है,लेकिन गर्भ में पल रहे कन्या भ्रूण की हत्या में भी संकोच नही कर रहे है। शांता कुमार ने कहा कि कन्या भू्रण हत्या एक जघन्य व अक्ष य अपराध है। इससे लिंग अनुपात बिगड़ रहा है। जिससे परिवार इकाई पर संकट आ खड़ा हुआ है। हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में तो शादी के लिए लड़कियां नही मिल रही है। उत्तर-पूर्वी राज्यों से लड़कियों को खरीद कर शादियां की जा रही है। शांता कुमार ने कहा कि इस अपराध में सबसे अधिक दोषी महिलाएं भी है। जोकि इसके विरूद खुलकर विद्रोह नही कर पा रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को शिक्षित करके आर्थिक व सामाजिक तौर पर सशक्त कर इन बुराईंयों पर काबू पाया जा सकता है। शंाता कुमार ने हिमोत्कर्ष कन्या महाविद्यालय में गरीब व जरूरतमंद कन्याओं को उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान किए जाने की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि छात्राओं को नि:शुल्क शिक्षा,आवास तथा भोजन की व्यवस्था कर कालेज सराहनीय कार्य कर रहा है। शंाता कुमार ने अपनी सांसद निधि से कालेज प्रशासन को भवन निर्माण के लिए पांच लाख रूपए देने की घोषणा की। कार्यक्रम को प्रदेश भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती,विधायक विरेंद्र कंवर, हिमोत्कर्ष परिषद के प्रदेशाध्यक्ष कंवर हरिसिंह, कालेज प्रबंधन समिति के अध्यक्ष राणा शमशेर सिंह, कालेज प्रार्चाय बीके शर्मा ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर कालेज प्रबंधन समिति ने शांता कुमार तथा उनकी धर्मपत्नि साहित्यकार संतोष शैलजा को शाल,टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर स मानित किया। कार्यक्रम में जिला भाजपाध्यक्ष बलबीर बगगा,प्रदेश भाजपा सहमीडिया प्रभारी हरिओम भनोट,हिमोत्कर्ष के मु य सलाहकार विनोद लखनपाल,प्रदेश महासचिव ठाकुर यशपाल सिंह,कालेज प्रबंधन समिति के सचिव डा.रविंद्र सूद,एचआर वशिष्ट,कर्णपाल मनकोटिया,कर्नल डीपी वशिष्ट,वरिष्ठ नागरिक फोरम के जिलाध्यक्ष जीआर वर्मा,पार्षद सुरजीत सैणी,पूर्व पार्षद नवदीप कश्यप,मनोहर लाल,चरणजीत शर्मा, सुरेंद्र हटली,अमृतलाल भारद्वाज,रमेश भड़ौलिया,सागर दत्त भारद्वाज,सुमित शर्मा, पुनीत मैहन,शेर सिंह ठाकुर,कालेज स्टाफ सदस्य तथा 600 से अधिक कालेज छात्राएं उपस्थित थी।

हिमोत्कर्ष कॉलेज में नए भवन का उद्घाटन किया शांता ने
राज्यसभा सांसद शांता कुमार ने एलजेएन हिमोत्कर्ष कन्या महाविद्यालय में 11.95 लाख रूपए की लागत से निर्मित भवन का लोर्कापण किया। इस भवन के निर्माण के लिए शांता कुमार ने अपनी सांसद निधि से दस लाख रूपए तथा निजी रूप से एक लाख रूपए की राशि प्रदान की थी। इस अवसर पर उनके साथ संतोष शैलजा,सतपाल सिंह सत्ती,विरेंद्र कंवर,कंवर हरिसिंह तथा राणा शमशेर सिंह,डा.रविंद्र सूद,ठाकुर यशपाल सिंह के अलावा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *