October 21, 2017

मिड हिमालय परियोजना में कांगड़ा की 25 नई पंचायतें शामिलः पठानिया

धर्मशाला, 11 जुलाईः मिड हिमालय जलागम परियोजना के दूसरे चरण में प्रदेश की 102 नई पंचायतों को लाया गया है जिसमें कांगड़ा जिला की 25 पंचायतें शामिल हैं, जिसपर 237 करोड़ रुपए की राशि विभिन्न जलागम गतिविधियों पर व्यय की जाएगी तथा परियोजना की अवधि को मार्च, 2016 तक बढ़ा दिया गया है।
यह जानकारी उपाध्यक्ष, हिमाचल पथ परिवहन निगम, श्री केवल सिंह पठानिया ने आज रैत में जलागम विकास समन्वयक कार्यालय का उद्घाटन करने के उपरांत एक जनसभा को संबोधित करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि परियोजना के दूसरे चरण में शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र की छः नई पंचायतों को शामिल करने से इस परियोजना के तहत 12 पंचायतों को लाया गया है जिसमें ग्राम पंचायत भितलू, ठारू, दरगेला, रिल्हू, बसनूर, गोरड़ा, भतल्ला, सुदेड़, घरोह, लाजंणी, चढ़ी और बड़ूसारना शामिल हैं जिसमें 50 लाख रुपए से अधिक राशि प्रत्येक पंचायत में विभिन्न विकास कार्यों पर व्यय की जाएगी।
उन्होंने बताया कि शाहपुर की छः पंचायतों में जलागम के अनेक विकास कार्य कार्यान्वित किए गए जिनपर 3 करोड़ 17 लाख रुपए की राशि व्यय की गई जिसमें स्थानीय युवाओं को आजीविका आरंभ करने के लिए तकनीकी प्रशिक्षण एवं उपकरण भी उपलब्ध करवाए गए।
श्री पठानिया ने कहा कि एक अक्तूबर, 2005 को मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह द्वारा प्रदेश की 602 पंचायतों में 365 करोड़ रुपए की मिड हिमालय जलागम परियोजना आरंभ की गई थी, जिसकी अवधि 31 मार्च, 2013 को समाप्त हो गई थी। उन्होंने कहा कि श्री वीरभद्र सिंह के प्रयासों से परियोजना की अवधि को मार्च, 2016 तक बढ़ाने के अतिरिक्त प्रदेश की 102 नई पंचायतों को भी शामिल किया गया है जिससे प्रदेश की 704 पंचायतों में जल-जंगल-जमीन का संरक्षण होगा और स्थानीय लोगों को आजीविका के साधन भी सृजित होंगे।
उन्होंने कहा कि शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र की 51 पंचायतों में राजीव गांधी वाटिकाएं स्थापित की जाएंगी जिसमें इस बरसात के दौरान औषधीय पौधों का रोपण किया जाएगा जिसमें बेहतर कार्य करने वाली पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने पौधारोपण के साथ-साथ उनकी जीवित प्रतिशतता को बनाए रखने पर भी बल दिया।
उपाध्यक्ष ने इस अवसर पर मिड हिमालय जलागम परियोजना के तहत 50 युवाओं को आईटीआई में पलम्बर इत्यादि का प्रशिक्षण पूर्ण करने के उपरांत उन्हें टूल्स किटें भी वितरित कीं।
इस अवसर पर अतिरिक्त प्रधान वन अरण्यपाल डा0 आरसी कांग ने प्रदेश में कार्यान्वित की जा रही मिड हिमालय जलागम परियोजना बारे विस्तृत जानकारी दी।
वनमंडलाधिकारी मिड हिमालय डा0 लाल चंद पटियाल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए जिला में इस परियोजना के तहत चल रहे विकास कार्यों बारे जानकारी दी।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *