Header ad
Header ad
Header ad

पॉली हाउस व एंटी हेल नैट पर प्रदेश में 80 प्रतिशत सबसीडी : विनय कुमार

16 जुलाई, सिरमौर : उत्तरपूर्वी हिमालयन राज्यों हेतु बागवानी मिशन के तहत पॉली हाउस व एंटी हेल नैट लगाने के लिए जो सबसीडी पहले 50 प्रतिशत थी उसे बढ़ाकर 80 प्रतिशत कर दिया गया है जबकि मण्डी मध्यस्थता योजना के तहत सेब, आम, किन्नू, गलगल, माल्टा के खरीद मूल्यों में 50 पैसे प्रतिकिलो की वृद्धि की गई है। यह जानकारी मुख्य संसदीय सचिव विनय कुमार ने आज संगड़ाह विकास खण्ड के चाडऩा गांव में एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण शिविर के अवसर पर किसानों को सम्बोधित करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि नाबार्ड के तहत लगाए जा रहे पॉली हाउस हेतु लघु व सीमान्त किसानों को 85 प्रतिशत सबसीडी का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आदर्श कृषि गांव योजना के तहत संगड़ाह विकास खण्ड की जरग पंचायत को शामिल किया गया है जिसके तहत विभिन्न विकास कार्यों हेतु जैसे टैंक निर्माण, ग्रेडिंग यूनिट, केंचुआ यूनिट, बायो गैस प्लांट, प्रशिक्षण शिविरों इत्यादि पर 10 लाख रुपये की राशि व्यय की जाएगी। उन्होंने कहा कि संगडाह विकास खण्ड में अब तक 33 पॉलीहाउस स्थापित किए जा चुके हैं और चालू वित्त वर्ष के दौरान विभिन्न कृषि विकास कार्यों पर संगड़ाह विकास खण्ड में लगभग 26 लाख रुपये की राशि व्यय की जा चुक ी है।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में अदरक, लहुसन और आलू की काफी पैदावार होती थी परन्तु पिछले कुछ समय से उत्पादन में कमी आई है। इसको लेकर विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह उत्पादन कमी का जायजा लें और इस दिशा में ठोस कार्य करें। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि यहां की जमीन सेब के लिए उपयुक्त है इसलिए वह इस दिशा में भी कदम उठाएं। उन्होंने चाडना में कृषि प्रसार अधिकारी के पद को लोगों की मांग पर पुन: बहाल करने के लिए इस मुददे पर कृषि मंत्री से बात करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि किसानों को बन्दरों से निजात दिलाने के लिए पांवटा साहिब में नसबन्दी केन्द्र खोला गया है।
विनय कुमार ने कहा कि संगड़ाह विकास खण्ड में ही राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत 300 और अनुसूचित जाति विशेष घटक योजना के तहत 11 और मैक्रो मैनेजमेंट के तहत 370 वर्मी यूनिट स्थापित किए गए हैं। मनरेगा के तहत भूमि विकास हेतु लगभग 8 लाख की राशि व्यय की जा रही है।
इससे पहले उपस्थित किसानों को कृषि व बागवानी विभाग के डॉ0 पंकज मित्तल और डॉ0 एस0आर0गलटान ने विभिन्न योजनाओं व नवीनतम तकनीकों की विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत चाडना रेखा वर्मा, पूर्व प्रधान नौहराधार नरेन्द्र चौहान, तालमेल कमेटी अध्यक्ष हीरा सिंह नेगी, पूर्व प्रधान भवाई हरदेव राणा, ज्ञान सिंह, अनुसूचित जाति अध्यक्ष रेणुका मण्डल भीम राज, उप प्रधान यूथ कांग्रेस स्वर्ण नेगी, एसडीएम हरबन्स सिंह, डॉ0 सुशील कुमार उप निदेशक बागवानी, परियोजना निदेशक आत्मा सुशील कुमार, डॉ0 चन्द्र शेखर, डॉ0 बी0एम0 चौहान, डॉ0 उजागर सिंह तोमर, डॉ0 दूनी चन्द, देश राज, मुन्नी लाल, पवन कुमार, कमलेश, अनिल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share

About The Author

Related posts

Leave a Reply

 Click this button or press Ctrl+G to toggle between multilang and English

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Solve it * *