Header ad
Header ad
Header ad

दो दिन के भीतर बनेगी त्वरित प्रतिक्रिया टीम (क्यूआरटी)-श्रवण मान्टा

23 जुलाई सिरमौर : विभिन्न आपदाओं के दौरान प्रशासन द्वारा तुरन्त राहत व बचाव कार्य शुरु करने को लेकर एक त्वरित प्रतिक्रिया टीम (क्विक रियेक्शन टीम) बनाई जाएगी। यह जानकारी एस0डी0एम0 पांवटा साहिब श्रवण मान्टा ने आज एस0डी0एम0 कार्यालय में आपदा प्रबंधन को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होने बताया कि इस टीम का गठन आगामी दो-तीन दिन में कर लिया जाएगा जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी भी शामिल किये जाएंगें। उन्होने बताया कि इस टीम के अध्यक्ष एस0डी0एम0 पांवटा होगें, जबकि डी0एस0पी0, तहसीलदार, थानाप्रभारी, अग्रिशमन व होमगॉर्ड के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ-साथ विभिन्न विभागों से एक-एक अधिकारी भी इसमें शामिल रहेगा। उन्होने बैठक में शामिल सभी विभागों को आगामी दो दिन के भीतर एक अधिकारी का नाम भेजने को भी कहा ताकि इस टीम का जल्द गठन किया जा सके। साथ ही उन्होने बताया कि प्रशासन के पास लगभग दो लाख रुपयों की आपदाआें से निपटने के लिए सामग्री भी एस0डी0एम0 कार्यालय पहुंच चुकी है। उन्होने बताया कि इसका समय पर उपयोग करने के लिए एक आपदा कंट्रोल रुम भी बनाया जा रहा है ताकि आवश्यकता पडने पर इसका तुरन्त उपयोग किया जा सके।
इसके अतिरिक्त बैठक में पांवटा साहिब में हिट व रन के बढते मामलों को देखते हुए बाता चौक, वाई प्वांईट, विश्वकर्मा चौक में स्पीड ब्रेकर लगाने पर भी निर्णय हुआ ताकि शहर में हिट व रन के तहत बढ़ रही सडक दुर्घटनाआें को रोका जा सके। साथ ही यमुना नदी के किनारे हर वर्ष नहाते समय डूबकर हो रही मौतों को लेकर भी चर्चा की तथा जल्द ही कोई प्रभावी कदम उठाने का निर्णय भी हुआ। साथ ही उन्होने सभी विभागों के अधिकारियों को अपने मोबाईल फोन हमेशा स्वीच ऑन रखने को भी कहा ताकि किसी भी आपदा के समय तुरन्त सम्पर्क कर राहत व बचाव कार्य शुरु किया जा सके।
बैठक में तहसीलदार राजेन्द्र फिस्टा, डी0एफ0आे0 आर0के0पुरी, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद एस0एस0नेगी, प्रबंधक गुरुद्वारा कुलवंत सिंह, सहायक अभियन्ता आईपीएच देवानन्द पुन्डीर, खादय निरीक्षक श्याम भाटिया, भू संरक्षण अधिकारी एम0एस0परमार, एसएमएस के0आर0राठौर, सहायक अभियन्ता विद्युत परिषद आर0एस0राणा, अग्रिशमन विभाग से सुखदेव सिंह, होमगॉर्ड के कम्पनी कमांडर लेख राज, अतिरिक्त सहायक अभियन्ता एस0एस0शर्मा, नगर परिषद के कनिष्ठ अभियन्ता ललित गोयल, एन0एच0 के कनिष्ठ अभियन्ता डी0एस0कपूर, कृषि विकास अधिकारी साहब सिंह, पुलिस के सहायक निरीक्षक रविन्द्र लाल, एम0एस0 चौहान नेे भाग लिया।

Share

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Solve it * *

Powered By Indic IME
Type in
Details available only for Indian languages
Settings Settings reset
Help
Indian language typing help
View Detailed Help