October 17, 2017

कुल्लू जिला में 18617 को मिल रही है सामाजिक सुरक्षा पेंशन 80 वर्ष से अधिक आयु के 1383 लोगों को मिल रहा है लाभ

वर्तमान प्रदेश सरकार सामाजिक क्षेत्र को प्राथमिकता दे रही है, ताकि उपेक्षित व वरिष्ठ नागरिकों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके तथा वे समाज का अभिन्न हिस्सा बन सके। इसी प्रक्रिया में प्रदेश में जिला शिमला के बसंतपुर, जिला मण्डी के भंगरोटू व जिला कांगड़ा के बैजनाथ में वृृद्धाश्रमों का संचालन किया जा रहा है, जहां बेसहारा वृृद्धजनों को सरंक्षण प्रदान किया जाता है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक आयु के वृृद्ध व्यक्ति जिनकी व्यक्तिगत आय 9 हजार रूपये से अधिक न हो, को 500 रूपये प्रतिमाह तथा 80 वर्ष से अधिक आयु वाले वृृद्धजनों को हजार रूपये प्रतिमाह वृृद्धावस्था पेंशन प्रदान की जाती है।
कुल्लू के जिला कल्याण अधिकारी प्रताप नेगी ने बताया कि जिन वृृद्धजनों के बच्चों द्वारा उनका परित्याग कर दिया गया है तथा उनके भरण-पोषण करने से इंकार कर दिया जाता है, उन्हें माता-पिता भरण-पोषण अधिनियम 2001 के अंतर्गत 5000 रूपये भत्ता प्राप्त करने का अधिकार है। हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में स्मार्ट कार्ड योजना के तहत उन्हें बस किराये में 20 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। अन्य सुविधाओं के अलावा बिजली तथा पानी के बिलों के भुगतान में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग पंक्ति का प्रावधान है। आयकर विभाग द्वारा भी वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य से अधिक छूट दी जाती है। बैंकों द्वारा फिक्स डिपेाजि़ट पर सामान्य से एक प्रतिशत अधिक ब्याज दिया जाता है तथा इंडियन रेलवेज़ में राजधानी व शताब्दी में 30 प्रतिशत की छूट दी जाती है।
जिला कल्याण अधिकारी के अनुसार वृृद्धजनों के कल्याण हेतु भारत सरकार की योजना द्वारा स्वयंसेवी संस्थाओं को वृृद्धजनों के लिए वृृद्धाश्रम, डे-केयर सेंटर स्थापित करने, हैल्पलाईन व स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने के लिए 90ः10 के अनुपात दर से अनुदान दिया जाता है। जिला में 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 1383 वृृद्धों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के 18 हजार 617 लोगों को यह पेंशन दी जा रही है।
जिन बेसहारा वृृद्धों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन नहीं दी जा रही है, उन्हें अन्नापूर्णा योजना के अंतर्गत खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के माध्यम से 20 किलोग्राम खाद्य सामग्री प्रदान की जाती है। वर्तमान प्रदेश सरकार वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के प्रति कृृतसंकल्प है तथा उन्हें हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रति वचनबद्ध है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *