October 18, 2017

उपभोक्ताओं को दो मास का चीनी कोटा मिलेगा: बाली – उपदान पर खाद्यान्न उपलब्ध करवाने के लिए 175 करोड़

धर्मशाला, 8 जुलाई: प्रदेश के सभी 16 लाख 50 हजार राशन कार्डधारकों को शीघ्र ही दो मास का चीनी का कोटा उपलब्ध करवा दिया जाएगा जिसके लिए सरकार द्वारा टैंडर प्रक्रिया पूर्ण कर दी गई है।
यह जानकारी परिवहन, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री, श्री जीएस बाली ने आज नगरोटा विधानसभा क्षेत्र की गा्रम पंचायत सरोत्री, बालू-गलोआ, नगरोटा-बगवां, पठियार, सेरा थाना और रजियाणा में विधायक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित खुला दरबार के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए दी।
श्री बाली ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश के सभी राशन कार्डधारकों को तीन दालें, दो तेल, नमक, आटा, चावल और चीनी उपदान पर उपलब्ध करवाने पर चालू वित्त वर्ष में 175 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को दालें भी बदल-बदल कर उपलब्ध करवाई जा रही हैं।
परिवहन मंत्री ने कहा कि 26 जुलाई को नगरोटा-बगवां में बाल मेले का आयोजन किया जाएगा जिसमें निःशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया जाएगा जिसके लिए फोर्टिस, पीजीआई, एम्स एवं डीएमसी के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा रोगियों की जांच की जाएगी। इसके अतिरिक्त अपंग व्यक्तियों को अपंगता प्रमाण-पत्र उपलब्ध करवाने के लिए 26 और 27 जुलाई को मैडीकल बोर्ड नगरोटा-बगवां में बैठाया जाएगा तथा रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरोटा कल्याण सभा के सौजन्य से गरीब व्यक्तियों की निःशुल्क आंखों के आपे्रशन भी किए जाएंगे जिसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है।
नगरोटा बगवां विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चल रहे विकासकार्यों का उल्लेख करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि नगरोटा शहर की पेयजल योजना के संवर्धन के लिये साढे़ छः करोड़ तथा चंगर क्षेत्र की 10 पंचायतों की पेयजल योजना के संवर्धन के लिये साढ़े चार करोड़ रूपये की योजना स्वीकृत की गई है। इन दोनों योजनाओं के बनने से 15 हजार से अधिक आवादी लाभान्वित होगी। इसके अतिरिक्त गत पांच मास के दौरान इस विधानसभा क्षेत्र में 60 नये हैंडपम्प पेयजल समस्याग्रस्त गांवों में स्थापित कर दिये गये हैं, जिनमें से 12 हैंडपम्प में विद्युत मोटरें स्थापित करके पेयजल आपूर्ति सामान्य बनाई गई है। इसके अतिरिक्त चंगर क्षेत्र के लिये पांच नये हैंडपम्प करने की घोषणा की।
परिवहन मंत्री ने कहा कि नगरोटा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की 7 सम्पर्क सड़कों की टायरिंग एवं आवश्यक मुरम्मत करने पर एक करोड़ रूपये से अधिक राशि व्यय करके 35 किलोमीटर सड़कों का सुधार किया गया है। बस स्टैंड नगरोटा बगवां की आवश्यक मुरम्मत पर 15 लाख रूपये की राशि व्यय की गई है। उन्होंने बताया कि नगरोटा पठियार सड़क के सुधार एवं चैड़ा करने के लिये चार करोड़ रूपये की डीपीआर तैयार करके सरकार को स्वीकृति हेतू भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि इस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के गांवों में कम वोल्टेज़ की समस्या के निदान के लिये एक करोड़ 36 लाख रूपये की लागत से 33केवी विद्युत सव-स्टेशन स्थापित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त नये ट्रांस्फार्मर स्थापित करने के लिये 30 लाख रूपये की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने कहा कि चंगर क्षेत्र में विद्युत लाइनों को सुदृढ़ करने के लिये डेढ़ करोड़ रूपये की एक परियोजना स्वीकृत की गई है।
परिवहन मंत्री ने निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करने के उपरांत लोक निर्माण, आईपीएच, विद्युत बोर्ड एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वर्षा के कारण अवरूद्ध हुई सम्पर्क सड़कों को तुरंत बहाल किया जाए तथा जिन गांवों में पेयजल की आपूर्ति बाधित हुई है उसे तुरंत बहाल किया जाए। इसके अतिरिक्त अगर किसी के मकान और गऊशालाओं को क्षति पहुंची है तो प्रभावित परिवारों को तुरंत राहत राशि उपलब्ध करवाई जाए।
इस अवसर पर जिला कांगे्रस कमेटी के महासचिव श्री मनोज महता, बीसीसी नगरोटा के महासचिव श्री मान सिंह चैधरी एवं चरित कुमार के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *