October 24, 2017

आपदा से निपटने के लिये अधिकारी सर्तक रहें : एसडीएम सतीश शर्मा

हमीरपुर, 18 जुलाई : भारी बरसात के मौसम में प्राकृतिक आपदा से निपपटने के लिए एसडीएम, हमीरपुर सतीश शर्मा ने बैठक की अध्यक्षता में करते हुए समस्त अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने का आह्वान किया ।
उन्होंने समस्त विभागों के अधिकारियों से आह्वान किया कि वह ऐसे स्वयं सेवीओं की सूची पूर्ण पते तथा मोबाईल नम्बर सहित तैयार करें जो भावनात्मक तौर पर आपदा के समय आपदा प्रबन्धन का कार्य कर सकें। उन्होंने कहा कि तैयार की गई सूची 15 दिन के भीतर उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें । उन्होंने नगर परिषद् के अधिकारियों को भी निर्देश दिये कि वे वार्ड स्तर पर एक आपदा प्रबन्धन टीम गठन करें। उन्होंने सुजानपुर क्षेत्र में स्थानीय गोताखोरों की पहचान कर सूची तैयार करने के लिये कहा ताकि आपात स्थिति में उनकी सेवाएं ली जा सकें।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ऐसे भवनों को चिन्हित करें जहां एक मुश्त 200-300 व्यक्तियों को ठहरने एवं खाने-पीने की व्यवस्था हो सके। उन्होंने बताया कि आपातकालीन स्थिति में जनता दूरभाष नम्बर 100 पर या 01972- 224339 पर सम्पर्क स्थापित कर सकती है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बरसात में हो रहे नुकसान की सूचना प्रतिदिन देना सुनिश्चित करें तथा अपने-अपने विभागों से संबन्धित नोडल अधिकारियों की सूची तथा उनके पूर्ण पते और दूरभाष/मोबाईल नम्बर के अलावा आपदा के समय प्रयोग में लाए जाने वाले मशीनरी/यंत्रों, तथा स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यरत स्टाफ की सूची एसडीएम कार्याल में उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे हमीरपुर उप-मण्डल में पारम्परिक पेयजल स्रतों में बलीचिंग पाऊडर की आपूर्ति करना सुनिश्चित करें ताकि जल जनित रोगों से बचा जा सके।
एसडीएम ने अग्रिश्मन विभाग को निर्देश दिये कि वे गांव स्तर पर आपदा से निपटने के लिये पानी की तुरन्त उपलब्धता के स्रोतों एवं भण्डारणों का पता लगाएं ताकि अभिलम्ब आपदा से निपटा जा सके।
इस अवसर डीएसपी हमीरपुर, बीएमओ टौणी देवी आरके अग्रिहोत्री , बीएमओ अर्चना सोनी,समस्त सीडीपीओ, के अलावा सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *