Header ad
Header ad
Header ad

आनी को मिला जमा दो कन्या विधालय मुख्यमंत्री ने निरमण्ड में की धोषणा

दविन्द्र ठाकुर आनी। कुल्लू जिला के निरमंड में राजमाता शांति देवी राष्ट्रीय कुश्ती स्पर्धा और बुढी दिवाली के समापन पर बोलते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कड़े शब्दों में कहा कि लेट लतीफ ठेकेदारों को प्रदेश सरकार ब्लैक लिस्ट करेगी। क्योंकि क्षेत्र और प्रदेश के विकास में बाधक होने के साथ.साथ विकासकार्यों को निपटाने में बरती गई लेट लतीफी से सरकारी खजाने को भी भारी नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने निरमंड में निर्माणाधीन स्टेडियम के कार्य को भी तीन माह के भीतर पूरा करने की डेड लाईन दी।
इससे पूर्व उन्होंने लोगों को पारम्परिक बुढी दिवाली पर्व को धुमधाम से मनाये जाने पर बधाई दी और कहा कि यह गर्व की बात है कि निरमंड क्षेत्र जो कि परम्पराओं के निर्वाह और ज्योतिष विद्या के लिये विख्यात हैए आज भी उसी मार्ग पर अग्रसर है।
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि क्षेत्र में विद्युत व्यव्स्था को सुदृढ़ बनाने के लिये 50 करोड़ रूपयों से भी ज्यादा खर्च किये जा चुके हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि आनी के समीप निगान पर निर्माणाधीन 66 केवी क्षमता वाले विद्युत सबस्टेशन का 28 फरवरी 2015 को लोकार्पण कर दिया जायेगा। इसके बन जाने से क्षेत्र के सैंकड़ों गावों में लो वोल्टेज और अघोषित कटों की परेशानी से निजात मिल सकेगी।
वहीं मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आनी में लड़कियों के लिये अलग से जमा दो स्कूल खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने कुछ वर्षों पूर्व निर्मित और बेकार पड़े जनजातिय हॉस्टल को इस स्कूल को देने की घोषणा की। इससे पूर्व उन्होंने निरमंड खंड की 28 पंचायतों के अलावा अन्य क्षेत्रों के किसानों और बागबानों के उत्पादों को बेचने और उन्हें लाभांवित करने वाली सवा दो करोड़ रूपयों की लागत से बनी सब्जी मंडी का भी लोकार्पण किया।
उन्होंने कहा कि जब वे 1962 में पहली बार संसद सदस्य बने थेए उस वक्त क्षेत्र की हालत बदतर थी। लेकिन कांग्रेस सरकार के बार.बार सता में आने के परिणाम स्वरूप ही आज गांव गांव में स्कूलएस्वास्थ्य केंद्रए और सडक़ों का जाल बिछ चुका है। उन्होंने बताया कि आनी विधानसभा क्षेत्र के निरमंड पीडब्ल्यूडी डीवीजन की 56 पंचायतों में 718 किलोमीटर सडक़ों का जाल बुना गया। आनी विस क्षेत्र में प्रधान मंत्री ग्राम सडक़ योजना के अंतर्गत 131 करोड़ रूपया खर्च कर 53 सडक़ों को मंजूरी मिली हैएजिसमें से 31 सडक़ें या तो बन चुकी हैं या पूरी होने को हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बुजूगोंएविधवाओं और अपंग लोगों के उत्थान के लिये सामाजिक सुरक्षा पेंशन चलाई है। जिसके तहत कुल्लू जिला के अस्सी वर्ष की उम्र पार कर चुके 20589 लोगों प्रतिमाह एक हजार रूपये पेंशन लाभ दिया जा रहा है। इस अवसर पर आनी के विधायक खूब रामत आनंद ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर विधायक खूब राम आनंदएरामपुर के विधायक एंव सीपीएस नंद लालएनिरमंडवॉलीबाल ऐसोसिऐशन के अध्यक्ष और एपीएमसी कुल्लू एंव लाहौल स्पिति के अध्यक्ष यूपेंद्र कांत मिश्राएमिल्क फेड के निदेशक कुलवंत कश्यपए जिला काग्रेस कमेटी अध्यक्ष बुद्धी सिंह ठाकुरएएडीएम कुल्लू विनय सिंहएएसपी कुल्लू सुरेंद्र वर्माए बुढी दिवाली मेला कमेटी के अध्यक्ष और एसडीएम आनी नीरज गुप्ताएडीएसपी आनी सुरेश चौहानएकिसान कांग्रेस के अध्यक्ष फकीर चंद वर्माएपीसीसी सदस्य रामकृष्ण वर्माएयुवा कंाग्रेस अध्यक्ष ओम प्रकाश ठाकुरएकल्याण बोर्ड के अध्यक्ष दिलसुख ठाकुर सहित पंचायत प्रतिनिधि औश्र कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Share

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Solve it * *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)