October 18, 2017

3.75 करोड़ से बनेगी गोपालपुर-थाटीबीड़ पेयजल योजना: खीमी राम

वन मंत्री ने थाटीबीड़ में किया पशु औषधालय का उदघाटन
सीनियर सेकेंडरी स्कूल को दिया 3.15 लाख रूपये का चैक
वन एवं जनजातीय विकास मंत्री खीमी राम शर्मा ने कहा है कि गोपालपुर, थाटीबीड़ और क्षेत्र की अन्य ग्राम पंचातयों के लिए लगभग 3.75 करोड़ की लागत से नई पेयजल योजना बनाई गई है। शीघ्र ही इसका शिलान्यास कर दिया जाएगा और सिहोली गांव तक बस सेवा शुरू की जाएगी। बुधवार को गांव थाटीबीड़ में मुख्यमंत्री अरोग्य पशुधन योजना के तहत खोले गए पशु औषधालय के विधिवत उदघाटन के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए खीमी राम ने ये घोषणाएं की।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में मोबाइल सेवा को सुचारू बनाने के लिए बीएसएनएल के टॉवर को शीघ्र चालू करवाने का प्रयास किया जाएगा। मानदंड पूरे होने पर नौहली या पटौला में नया प्राइमरी स्कूल खोलने की संभावनाएं तलाशी जाएंगी। बंजारवासियों की सुविधा के लिए एक और एंबुलैंस की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि बंजार विधानसभा क्षेत्र के लिए करोड़ों रूपये की अन्य योजनाएं भी स्वीकृत की गई हैं। यहां बिजली के लगभग 9 हजार नए खंभे लगाए  गए हैं। बंजार में 6690 गरीब व असहाय लोगों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन दी जा रही है और सभी पात्र लोगों को पैंशन देने के प्रयास किए जा रहे हैं। चार वर्षों के दौरान इसी क्षेत्र के 465 गरीब परिवारों को मकान निर्माण के लिए 2.58 करोड़ की धनराशि उपलब्ध करवाई गई है। पिछले वित वर्ष में क्षेत्र की 75 एससी महिलाओं को 1300-1300 रूपये की सब्सिडी देकर रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं और इस वर्ष भी अन्य पात्र महिलाओं को यह सुविधा दी जाएगी।
प्रदेश सरकार की चार वर्ष की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए खीमी राम ने कहा कि इस दौरान हिमाचल ने विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों के लिए राज्य को लगभग 60 पुरस्कार मिल चुके हैं। इस बजट में मुख्यमंत्री ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन बढ़ाकर 400 रूपये करके गरीब व असहाय लोगों को राहत प्रदान की है। दिहाड़ी में भी उल्लेखनीय वृद्धि करके मजदूरों को लाभान्वित किया गया और बेटी है अनमोल योजना की राशि में भी बढ़ौतरी करके इसे दस हजार कर दिया गया है। वन मंत्री ने खोड़ू महादेव मंदिर के सामुदायिक भवन के लिए डेढ़ लाख की धनराशि देने की घोषणा भी की।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *