October 21, 2017

19 वर्ष से कम आयु वर्ग के छात्रों की राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता सम्पन्न

हिमाचल स्कूली क्रीड़ा संगठन एवं शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं की 19 वर्ष से कम आयु वर्ग के छात्रों की 56वीं राज्य स्तरीय वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुन्दरनगर में सम्पन्न हो गई । समापन समरोह की अध्यक्षता मुख्य संसदीय सचिव श्री सोहन लाल ठाकुर ने की ।
खिलाडिय़ों को सम्बोधित करते हुए श्री सोहन लाल ठाकुर ने कहा कि खेलों से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है ताकि विद्यार्थी भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो सके । उन्होंने कहा कि खेल को अनुशासन में रहते हुए खेल की भावना से खेलना चाहिए । उन्होंने कहा कि खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर खेलों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करके अपने जिला व प्रदेश का नाम रोशन करें ।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में युवा सेवा एवं खेल विभाग के माध्यम से खेल गतिविधियों पर चालू वित्त वर्ष के दौरान 24 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है । उन्होंने कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के उद्वेश्य से प्रदेश में चालू वित्त वर्ष के दौरान 3836 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है जोकि कुल बजट का 17$6 प्रतिशत है । उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में रिक्त पड़े अध्यापकों के पदों को भरने की प्रक्रिया आरम्भ की गई है जिसे जल्द ही पूरा कर दिया जायेगा ताकि विद्यार्थियों को शिक्षा प्राप्त करने में किसी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े । उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के अल्पअवधि कार्य काल में ही सुन्दरनगर विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत 13 स्कूल अपग्रेड किए गए । उन्होंने कहा कि पौड़ाकोठी और कमांद जैसे दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को 12वीं का दर्जा प्रदान किया गया ताकि विद्यार्थियों को 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घरों से अधिक दूर न जाना पड़े ।
उन्होंने का कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा को गति देने के लिए हर जिला में कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के तहत आदर्श कॉलेज खोले जा रहे हैं । उन्होंने इससे पूर्व साढ़े 6 लाख रूपये की लागत से राजकीय बाल) वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुन्दरनगर के कला एवं सांस्कृतिक कमरे का उद्घाटन किया । उन्होंने कहा कि कमरे के बनने से स्कूल की सांस्कृतिक एवं कला गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा तथा निकट भविष्य में यहॉं पर म्यूजियम भी खोला जायेगा जिससे बच्चों को ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से रू-ब-रू होने का मौका मिलेगा ।
ठाकुर सोहन लाल ने स्कूल की चार दीवारी के उपर लोहे की जाली लगाने के लिए 5 लाख रूपये देने की घोषणा की तथा स्टेज के निर्माण कार्य को शुरू करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए जिसके लिए 2 लाख रूपये की राशि पहले ही स्वीकृत की गई है ।
बाद में उन्होंने विजेता और उप विजेता टीमों को ट्रॉफियॉं प्रदान कर पुरस्कृत किया तथा खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं दी ।
राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुन्दरनगर के प्रधानाचार्य हेमन्त शर्मा ने मुख्यातिथि को सम्मानित किया तथा स्कूल की खेल गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की ।
इस अवसर पर उप शिक्षा निदेशक शारीरिक शिक्षा) अनंत राम शर्मा ने भी अपने विचार रखे तथा कहा कि इस चार दिवसीय राज्य स्तरीय वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता में प्रदेश के छ: खेल छात्रावास सहित सैनिक स्कूल सुजानपुर व प्रदेश के 11 जिलों के 763 खिलाडिय़ों ने भाग लिया जिसमें फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, हैण्डबॉल, जुडो की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई ।
हॉकी प्रतियोगिता में जिला सिरमौर विजेता मण्डी जिला उप विजेता तथा स्टेट चैम्पियन स्पोर्टस हॉस्टल सुन्दरनगर, बुटबॉल प्रतियोगिता में जिला सोलन विजेता उना उप विजेता तथा स्टेट चैम्पियन संयुक्त रूप से स्पोर्टस हॉस्टल रोहड़ू और सैनिक स्कूल सुजानपुर को घोषित किया गया, बास्केटबॉल प्रतिस्पद्र्घा में मण्डी जिला विजेता शिमला उप विजेता व स्पोर्टस हॉस्टल पपरोला स्टेट चैम्पियन, हैण्डबॉल प्रतियोगिता में उना जिला विजेता बिलासपुर उप विजेता रहा जबकि जुड्डो प्रतिस्पद्र्घा में हमीरपुर जिला विजेता शिमला उप विजेता रहा, मार्चपास्ट में सोलन जिला प्रथम तथा सैनिक स्कूल सुजानपुर द्वितीय स्थान पर रहा ।
इस मौके पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हेमन्त शर्मा, महासचिव राजकुमार, प्रदेश सेवा दल संगठक करतार सिंह जम्बाल, महिला कॉंग्रेस अध्यक्ष मधुमति, पार्षद सुनिता देवी, अल्पसंख्यक सोसल रिफॉर्म के प्रदेशाध्यक्ष ऐ$जी$ शेख, उप निदेशक उच्च शिक्षा सुशील पुंडीर, उप निदेशक प्रारम्भिक आर$के$ विद्यार्थी, सेवा निवृत जिला शारीरिक शिक्षा अधिकारी आर$एल$ धीमान सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *