October 19, 2017

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में सरकार प्रयासरत-डाॅ. शांडिल

DSCN8037

स्वास्थ्य सेवा एक अहम् क्षेत्र है। सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों, इसके लिये प्रदेश सरकार निरन्तर प्रयासरत है। वर्तमान में प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में 3841 स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। यह बात सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री डाॅ. कर्नल धनी राम शांडिल ने आज स्थानीय मुरारी मार्किट में महर्षि मार्कण्डेश्वर विश्वविद्यालय और दुर्गा संकीर्तन न्यास के संयुक्त तत्वाधान आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का उद्घाटन करने के बाद अपने सम्बोधन में कही। उन्होंने बताया कि हाल ही में प्रदेश के लिये दो नये मेडिकल कालेज नाहन तथा चम्बा को स्वीकृत हुए हैं। इन कालेजों के खुलने से चिकित्सा के क्षेत्र में बड़ा विस्तार होगा और चिकित्सकों की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी। डॉ. शांडिल ने कहा कि अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के चलते सुदृढ़ और स्वस्थ
समाज का निर्माण होता है। उन्होंने मार्कण्डेश्वर विश्वविद्यालय के चिकित्सकों और न्यास का इस प्रकार के शिविर लगाने की सराहना करते हुए कहा कि निःशुल्क शिविरों में बहुत से गरीब लोग लाभान्वित होते हैं। उन्होंने इस प्रकार के शिविर ग्रामीण क्षेत्रों में लगाने को कहा। उन्होंने कहा कि नारी सही मायनों में घर-परिवार का समग्र संचालन करती है।
नारी का किन्चित तिरस्कार नहीं किया जाना चाहिए। सरकार द्वारा लडकियों के लिये
अलग से योजनाएं कार्यान्वित की गई हैं। साक्षरता में तेजी से हो रहे बदलाव के चलते दम्पति आज कन्या को पाकर सौभाग्यशाली समझते हैं। उन्होंने कहा कन्याएं निःस्वार्थ भाव से माॅं-बाप और परिजनों की सेवा करती है। न्यास के अध्यक्ष हेमराज गोयल ने स्वागत करते हुए कहा कि न्यास पिछले 25 सालों से निःस्वार्थ भाव से समाज सेवा में तत्पर है। उन्होंने कहा कि समाज सेवा राजनीतिक मतभेदों केे चलते संभव नहीं है, इसके लिये त्याग और सद्भाव की भावना जरूरी है। उन्होंने बताया कि मुरारी मार्किट में नियमित तौर पर निःशुल्क चिकित्सा केन्द्र की स्थापना की गई है। इसमें प्रतिदिन अलग-अलग प्रकार के रोगियों की जांच व उपचार के लिये मार्कण्डेश्वर मैडिकल कालेज के चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने बताया कि न्यास द्वारा होम्योपैथी डिस्पेन्सरी भी चलाई गई है जिसमें लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें मुफत दवाईयां दी जा रही हैं।
चिकित्सा शिविर में हड्डी रोग विशेषज्ञ, शल्य, आन्तरिक रोग, नेत्र, कान, गला रेग चिकित्सक तथा स्त्रियों के रोगों के चिकित्सक निःशुल्क सेवा प्रदान कर रहे हैं। इन चिकित्सकों मे डॉ. एसएस मिन्हास, डॉ. आरके कौशल, डॉ. अनुपा सूद, डॉ. एमएस सेखों, डॉ. सन्तोष भलके, डॉ. एससी भूल्लर, डॉ. कुमुद बाला गुप्ता, डॉ. एसएम भटनागर, डॉ. पी.एस. औलखा, डॉ. एसडी बस्सी, डॉ. रविन्द्र तथा डॉ. सूरत सिंह लोगों का उपचार कर रहे हैं। इन चिकित्सकों ने आज करीब 500 लोगों के स्वास्थ्य की जांच करके इन्हें निःशुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाई। इस मौके पर पूर्व विधायक मेजर कृष्णा, कुलपति महर्षि मार्कण्डेश्वर मैडिकल कालेज एवं अस्पताल तरसेम गर्ग, न्यास के पूर्व अध्यक्ष भजन लाल खन्ना, संजीव गर्ग, विनोद गुप्ता व न्यास के अन्य पदाधिकारियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *