October 18, 2017

स्वास्थ्य एवं राजस्व मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार प्रदेशवासियों को बेहतर शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के सुदृृढ़ीकरण एवं गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए इस चालू वित्त वर्ष में शिक्षा पर 3836 करोड़ रूपये का बजट खर्च किया जाएगा। यह उक्त शब्द स्वास्थ्य मंत्री ने आज वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों 19 वर्ष से कम आयु के छात्राओं की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के उद््घाटन समारोह के अवसर पर विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहे।
इस अवसर पर बोलते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अध्यापक वर्ग समाज के निर्माता है, इसलिए अध्यापकों का सामाजिक दायित्व बनता है कि युवा पीढ़ी का सही मार्ग दर्शन करके राष्ट्र निर्माण में युवाओं को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या प्रतिदिन घट रही है, जो सरकारी शिक्षा के क्षेत्र में एक गम्भीर चिन्ता का विषय है, इसलिए अध्यापकों को सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने पर बल देना चाहिए।
स्वास्थ्य मंत्री ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि जिन्दगी में सबसे खूबसूरत पल विद्यार्थी जीवन के दौरान होते हैं। इस अवधि में युवा पीढ़ी अनेक उतार-चढ़ाव भरे दौर से गुजरता है। उन्होंने युवा पीढ़ी से आह््वान किया कि खेल को एक प्रोफैशनल व्यवसाय के रूप में अपनाकर आगे बढ़ने का प्रयत्न करना चाहिए, जिससे वे समाज में अपनी एक अलग पहचान बना सके। उन्होंने कहा कि सरकार भी खिलाडि़यों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए प्राथमिकता दी जा रही है तथा साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के खिलाडि़यों को भी सरकारी नौकरी में 3 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। शिक्षा उप-निदेशक (उच्च) जगदीश चंद ने मुख्यतिथि का स्वागत किया तथा बताया कि जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में 400 छात्राएं भाग ले रही हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी स्कूलों में स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि छात्र-छात्राओं की स्वास्थ्य जांच सही समय पर हो और किसी प्रकार की बिमारी से बच्चे ग्रसित नहीं रहंे। उन्होंने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत हंै। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सेवाएं सुदृृढ़ करने के उद्देश्य से प्रदेश में 200 डाॅक्टर भर्ती किए जाएंगे, जिसमें से 100 डाॅक्टरों की भर्ती की गई है, जबकि शेष डाॅक्टरों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ढालपुर को मुरम्मत के लिए 2 लाख, परीक्षा हाॅल निर्माण के लिए एक लाख, सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए 15 हजार की धनराशि देने की घोषणा की।
उद्घाटन समारोह में जिला परिषद अध्यक्ष हरिचंद शर्मा, प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुंदर सिंह ठाकुर, प्रवक्ता भुवनेश्वर गौड़, बीडीसी अध्यक्ष मेघ सिंह ठाकुर, एसडीएम सुरेश जसवाल, एएसपी निहाल चंद, सीएमओ डाॅ. बलदेव ठाकुर, एडीपीईओ केएल राणा, स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य हेमराज शर्मा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *