October 21, 2017

‘सुनंदा पुष्‍कर के शरीर पर एक को छोड़कर बाकी 15 जख्‍म हाथापाई के’

sundaनई दिल्ली: कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की रहस्यमई परिस्थिति में हुई मौत के मामले में एसआईटी ने होटल लीला के स्टाफ से पूछताछ की है। इसके साथ ही सबूत ढूंढने की को कोशिश में होटल के रुम नंबर 345 की फिर से जांच की गई। सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में आए दिन नए ढंग के खुलासे सामने आ रहे हैं, जोकि उनकी मौत के बाद अभी तक गहरे छिपे हुए थे। 
सुनंदा की मौत मामले में एम्‍स की अंतिम मेडिकल रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी मृत्यु जहर के सेवन से हुई जो या तो मुंह से शरीर में गया या इंजेक्शन के जरिए अंदर पहुंचा। मामले में दर्ज पुलिस की प्राथमिकी के अनुसार उनके शरीर पर एक जख्म को छोड़कर बाकी हाथापाई के कारण आए। रिपोर्ट में प्राकृतिक कारणों से मृत्यु की संभावना को खारिज करते हुए कहा गया है कि उनके शरीर पर एक को छोड़कर सभी 15 जख्म बल प्रयोग से आये थे। बताया जा रहा है कि सुनंदा के शरीर पर चोट के निशान थे जो मुमकिन है मौत से पहले हाथापाई के दौरान लगे हो सकते हैं।
मामले में हत्या के प्रकरण के तौर पर सरोजिनी नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है जिसमें कहा गया है कि चोट संख्या 12 दांत से काटने का निशान है। चोट संख्या 1 से 15 तक 12 घंटे से लेकर चार दिन के बीच अनेक अवधियों की हैं। ऑटोप्सी बोर्ड ने 29 दिसंबर को पुलिस को सौंपी गई अपनी अंतिम रिपोर्ट में कहा है कि यह प्राकृतिक मृत्यु नहीं है और जहर मुंह के रास्ते गया। हालांकि इंजेक्शन से जहर शरीर में जाने की संभावना को भी खारिज नहीं किया जा सकता। प्राथमिकी में यह भी कहा गया है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में किस तरह अलप्राजोलम जहर की ओर इशारा किया गया है वहीं सीएफएसएल और एफएसएल रोहिणी की फोरेंसिक रिपोर्ट ने इसे पूरी तरह खारिज किया है। इससे पहले दिल्ली पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी ने सुनंदा पुष्कर हत्या मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर को पूछताछ के लिए नोटिस भेजने की खबरों का खंडन किया है। बस्सी ने मीडिया से कहा कि थरुर को पूछताछ के लिए अभी कोई नोटिस नहीं भेजा गया है। उन्होंने इन खबरों का खंडन करते हुए कहा कि यह सही नहीं है क्योंकि अभी जांच अधिकारी ने यह तय ही नहीं किया है कि किससे पूछताछ की जायेगी ।  उन्होंने कहा कि इस मामले से जुडी बातों को मीडिया को जरुर बताया जाएगा। यह खबरें थी कि थरूर को उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले जांच में सहयोग के लिए नोटिस भेजा गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से खबर आई थी कि सुनंदा की हत्या से जुडी जांच में थरूर से सहयोग करने के लिए सीआरपीसी की धारा 160 के तहत पूछताछ करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा गया है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *