Header ad
Header ad
Header ad

रेडक्रास पीडि़त मानवता के लिए संजीवनी का काम कर रहा है-प्रतिभा सिंह

रक्तदान के लिए आगे आएं युवा

सोलन में जिला स्तरीय रेडक्रास मेला आयोजित

रेडक्रास पीडि़त और जरूरतमन्द लोगों के लिये संजीवनी का कार्य कर रहा है। जरूरतमन्द लोगों को बीमारी अथवा अन्य आपदा के समय पर रेडक्रास के माध्यम से दी जाने वाली आर्थिक सहायता मददगार साबित हो रही है। प्रदेश में वर्तमान में रेडक्रास की 65 शाखाएं कार्य कर रही हैं जिनके माध्यम से गरीबों को निःशुल्क दवाईयां और चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है। यह बात लोक सभा सांसद व उपाध्यक्ष हि.प्र. राज्य

रेडक्राॅस समिति प्रतिभा सिंह ने सोलन में आयोजित जिला स्तरीय रेडक्राॅस मेले के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कही। इस मौके पर उन्होंने स्मारिका का विमोचन भी किया।

उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस की गतिविधियों को सशक्त करने के लिए हम सभी को आगे आना चाहिए। इसके लिए रेडक्राॅस शाखाओं के साथ सभी को जुड़ना चाहिए और यथाशक्ति रेडक्राॅस कोष में अंशदान करके पीडित मानवता की सेवा जैसे पुनीत कार्य में योगदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में रेडक्राॅस समितियां अच्छा कार्य कर रही हैं।

सांसद ने रेडक्राॅस समिति में नये जुडे़ 60 सदस्यों को पिन-अप करके सम्मानित किया। उन्होंने अक्षम युवा लीला दत्त को चार टायरों वाली स्कूटी रेडक्राॅस की ओर से निःशुल्क प्रदान की। उन्होंने पिछले साल रेडक्राॅस के रैफरल ड्राॅ में प्रथम ईनाम प्राप्त करने वाले टिकट संख्या 185385 ओम प्रकाश को नैनों कार भी प्रदान की। साथ ही उन्होंने कुन्दल लाल मेहता को रेडक्राॅस के लिये किये गए एक लाख रुपये के अंशदान के लिए सम्मानित भी किया।

इससे पूर्व प्रतिभा सिंह ने समिति द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि रक्तदान सबसे बडा दान है जो किसी की जान बचा सकता है, इसलिये स्वैच्छा से रक्तदान करने के लिये हमेशा तत्पर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला के सभी ब्लड बैंकों में पर्याप्त मात्रा में रक्त उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित बनाया जाए ताकि जरूरतमन्द लोगों को आवश्यकता पडने पर आसानी से मिल सके। रक्तदान शिविर में 70 लोगों ने रक्तदान किया।

इसके पश्चात उन्होंने विभागीय प्रदर्शनियांे और स्टाॅलज का अवलोकन किया तथा स्थानीय व्यंजनों की सराहना की।

उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेडक्राॅस समिति सोलन ने स्वागत करते हुए कहा कि जिला में रेडक्राॅस समिति वर्ष 1973 से जनसेवा का कार्य कर रही है। वर्तमान में समिति में दो पैट्रन तथा 810 आजीवन सदस्य हैं। समिति द्वारा अति गरीब, बीपीएल व आईआरडीपी व अन्त्योदय परिवारों के रोगियों को उपचार हेतु वित्तीय मदद उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि गरीब ईलाज से वंचित न रहे। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय में रोगियों की सुविधा के लिये सस्ती एम्बुलैन्स सेवा चैबीस घण्टे मुहैया करवाई जा रही है। इसके अलावा प्रत्येक उपमण्डल में उपमण्डलाधिकारियों को भी एम्बुलेन्स उपलब्ध करवाई गई हैं। समिति द्वारा अपंग व्यक्तियों को निःशुल्क कृत्रिम अंग प्रदान किये जा रहे हैं तथा इसके प्रचार व प्रसार के लिये समय-समय पर जिला के विभिन्न भागों में जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

उपायुक्त ने बताया कि वर्ष 2012-13 के दौरान रेडक्राॅस सोसायटी द्वारा 245 बीमार एवं जरुरतमंद गरीब व्यक्तियों को लगभग पांच लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई। इसके अलावा जिला चिकित्सालय सोलन के लिए पांच गीजर व एक ईसीजी मशीन भी उपलब्ध करवाए गए। उन्होंने कहा कि समिति का प्रयास है कि रेडक्राॅस के अधिक से अधिक आजीवन सदस्य बनें।

अतिरिक्त उपायुक्त सीपी वर्मा ने धन्यवाद किया।

समारोह के दौरान सनातन धर्म स्कूल, रावमापा छात्रा सोलन तथा गीता आदर्श विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जबकि एपीएमसी के कलाकारों द्वारा उपभोक्ता जागरूकता बारे नाटिका का मंचन किया गया जिसकी सभी ने सराहना की।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक रमेश छाजटा, उपाध्यक्ष जिला रेडक्राॅस समिति सोलन रंजना चैहान, सहायक आयुक्त एवं सदस्य सचिव रेडक्राॅस सुभाष सकलानी, भाप्रसे एसडीएम टशी सन्डूप, अध्यक्ष नप सोलन कुल राकेश पन्त, पूर्व विधायक मेजर कृष्णा मोहिणी, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल ठाकुर, अध्यक्ष मण्डी समिति रमेश ठाकुर, अध्यक्ष जोगिन्द्रा बैंक मोहन मेहता, हि.प्र. पर्यटन विकास निगम के निदेशक मण्डल के निदेशक सुरेन्द्र सेठी, सदस्य प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड अरविन्द गुप्ता, एसटीए सदस्य सरदार सिंह ठाकुर, रेडक्राॅस समिति के सदस्य तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Share

About The Author

Related posts

Leave a Reply

 Click this button or press Ctrl+G to toggle between multilang and English

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Solve it * *