October 18, 2017

राजीव अन्न योजना से लाभान्वित होगी 37 लाख आबादी- मुसाफिर

नाहन  22 सितंबर- राजीव अन्न योजना से हिमाचल प्रदेश के 37 लाख लोगो को  सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध होगा और इस योजना को आरंभ करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पांचवा राज्य बन गया है।
यह जानकारी उपाध्यक्ष राज्य योजना आयोग श्री गंगू राम मुसाफि र ने आज डिलमन में लोगों की समस्याओं के निवारण हेतू आयोजित ख्खुला दरबार के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा भारत सरकार की एक ऐतिहासिक योजना है जोकि यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित है ताकि देश में कोई भ्भी व्यक्ति भूखा न रहे। उन्होंने प्रदेश में इस योजना को आरंभ करने के लिए मुख्य मंत्री वीरभद्र सिंह को बधाई दी है।  उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत चयनित परिवार को दो रूपए किलोग्राम गेंहू और तीन रूपए किलोग्राम चावल उपलब्ध होगा जबकि अन्तयोदय परिवारों को पहले की भांति बीस किलोग्राम गेंहू और पंद्रह किलोग्राम चावल प्रदान किया जाएगा।
श्री मुसाफि र ने क हा कि वर्ष 2007 में श्री वीरभद्र सिंह द्वारा ही प्रदेश में सभी राशनकार्ड धारकों को सबसिडी पर राशन उपलब्ध करवाने की योजना आरंभ की गई थी और इस योजना के तहत चालू वित्त वर्ष में 175 करोड रूपए की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने कहा कि राजीव अन्न योजना के अतिरिक्त प्रदेश के सभी एपीएल परिवारों को भी सबसिडी पर राशन उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिए गए है।
उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सरकार द्वारा कौशल विकास भत्ता कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया जा रहा है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वह कौशल विकास भत्ता कार्यक्रम के बारे विपक्ष द्वारा किए जा रहे भ्रामक प्रचार के बहकावे में न आए और अगर भाजपा बेरोजगारों के प्रति चिंतित होती तो उन्होंने सत्ता में रहते बेरोजगारों के लिए ऐसी महत्वकांक्षी योजना आरंभ क्यों नहीं की। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ सभी पात्र युवाओं को उठाना चाहिए।
मुसाफि र ने कहा कि सिरमौर में अब तक हुए विकास का श्रेय डा0 वाईएस परमार एवं श्री वीरभद्र सिंह को जाता है जिनके गतिशील नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश देश में विकास का माडल बन कर उभर रहा है। उन्होंने कहा कि श्री वीरभद्र सिंह द्वारा क्षेत्रावाद, जातिवाद, उपरी-निचले हिमाचल के भ्रम एवं खाईयों को दूर करके पूरे प्रदेश का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करवाया है जिसका उदाहरण विधानसभा चुनाव 2012 के दौरान कांगडा एवं अन्य जिलों से कांग्रेस पार्टी को भारी समर्थन प्राप्त हुआ है।
इस अवसर पर उन्होंने पच्छाद के विभिन्न क्षेत्रों से आये लोगो की समस्याओं को भी सुना और अधिकांश मामलो का निपटारा मौके पर ही किया गया।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *