Header ad
Header ad
Header ad

मतदान केन्द्र पर प्रारूप में प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूचियां 1 से 31 अक्टूबर तक आम जनता के निरीक्षाणार्थ हेतु मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध

7 सितंबर, बिलासपुर : भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशोंनुसार 46-झण्डुता (अ0जा0) तथा 47-घुमारवीं विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों सहित पूरे प्रदेश में दिनांक 01-01-2014 की अर्हता तिथि को आधार मानते हुए फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का निर्णय लिया गया है जिसके अन्र्तर्गत प्रत्येक मतदान केन्द्र पर प्रारूप में प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूचियां दिनांक 01-10-2013 से 31-10-2013 तक आम जनता के निरीक्षाणार्थ मतदान केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त अभिहित अधिकारी/बूथ लेवल अधिकारी के संरक्षण में रखी जाएंगी।
यह जानकारी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम घुमारवीं श्री प्रदीप ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि ये सूचियां एसडीएम कार्यालय व सम्बन्धित तहसील कार्यालय में भी उपलब्ध रहेगी उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यस्क नागरिक से अपील की जाती है कि वह सम्बन्धित मतदान केन्द्र पर उक्त तिथियों में जाकर अपना नाम एवं अन्य प्रविष्टियों की जांच-पड़ताल कर लें और यदि परिवर्धन/अपमार्जन अथवा संशोधन की आवश्यकता हो तो सम्बन्धित अभिहित अधिकारी/बूथ लेवल अधिकारी की सहायता से उसके पास उपलब्ध समुचित प्रारूप भर लें ताकि मतदान के समय मतदाता सूचियों को पूरी तरह त्रुटिरहित बनाया जा सके तथा मतदाताओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।
श्री ठाकुर ने बताया कि इस सन्दर्भ में उपमण्डल स्तर पर दोनों विधानसभा क्षेत्रों के मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ दिनांक 05-09-2013 को आयोजित बैठक में संक्षिप्त पुनरीक्षण 2014 से सम्बन्धित कार्यक्रम व बी0एल0ए0 नियुक्त करने की सारी जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि समस्त मान्यता प्राप्त राष्र्ट्रीय राजनैतिक दलों से भी अपील की जाती है कि वे भी मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण आरम्भ होने तक सभी मतदान केन्द्रों पर अपने बूथ लेवल एजैन्ट नियुक्त कर लें ताकि पुनरीक्षण के समय मतदाता सूची सम्बन्धित भाग उन्हें देकर मतदाता सूची को और अधिक पारदर्शी विश्वसनीय एवं त्रुटिरहित बनाया जा सके।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ने बताया कि कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप में प्रकाशन पहली अक्तूबर 2013 को किया जाएगा। दावे व आपतियां दाखिल करने की अवधि पहली अक्तूबर से 31 अक्तूबर 2013, मतदाता सूची का सम्बन्धित भाग/अनुभाग को ग्राम सभा/ नगर पंचायत/नगर परिषद की बैठक में पढ़ कर सुनाने की तिथि 2 से 20 अक्तूबर अक्तूबर 2013 तथा राजनैतिक दलो के बूथ लेवल एजेण्टो के साथ विशेष प्रचार अभियान के दिनो मे दावे और आपतियां प्राप्त करने की तिथि 6 से 13 अक्तूबर 2013 निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि दावे व आक्षेपों का निपटारा 2 से 14 नवम्बर 2013 तथा मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन की तिथि 6 जनवरी 2014 निर्धारित की गई है।

Share

About The Author

Related posts

Leave a Reply

 Click this button or press Ctrl+G to toggle between multilang and English

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Solve it * *