Header ad

मण्डी में 15 दिसम्बर से महिला मण्डल स्वच्छता पुरस्कार योजना शुरू होगी : – गोपाल चन्द

स्वच्छ भारत मिशन के तहत मण्डी जिला में ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा ग्रामीण महिला मण्डल स्वच्छता पुरस्कार योजना 2014-15 आरम्भ की जा रही है । यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त श्री गोपाल चन्द ने आज यहॉं दी ।
उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्वेश्य गॉंव, वार्ड व पंचायत स्तर पर स्वच्छता के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को सुनिश्चित करना तथा चरणबद्घ तरीके से कार्य व गतिविधियों के आयोजन द्वारा लोगों की सोच व व्यवहार में परिवर्तन लाना है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत महिला मण्डल की सदस्यों द्वारा घरों, स्कूलों, ऑंगनबाड़ी केन्द्रों, सामुदायिक स्थानों पर जाकर लोगों को स्वच्छता बारे प्रेरित करने किया जायेगा । उन्होंने बताया कि स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने तथा ठोस कूड़े कचरे का उचित निपटारा करने वाले महिला मण्डल को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जायेगा ।
उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत महिला मण्डलों को स्वच्छता अभियान कार्य में जुड़ने के लिए एक फार्म भरकर 15 दिसम्बर, 2014 तक अपने खण्ड विकास कार्यालय में जमा करवाना होगा । आवेदन के बाद छ: माह तक महिला मण्डल जो भी कार्य या गतिविधियॉं आयोजित करेंगे उसकी लिखित रिपोर्ट, फोटो, अखबार कटिंग प्रत्येक माह खण्ड विकास कार्यालयों को देंगे । उन्होंने बताया कि बेहतर कार्य करने के लिए महिला मण्डलों का खण्ड कमेटियों द्वारा मूल्यांकन किया जायेगा । खण्ड स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाले महिला मण्डल को 9000, द्वितीय स्थान वाले को 7000 तथा तृतीय स्थान हासिल करने वाले महिला मण्डल को 5000 रूपये की राशि स्वच्छता पुरस्कार के तहत प्रदान की जायेगी । खण्ड स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले महिला मण्डल का जिला स्तरीय टीम द्वारा मूल्यांकन किया जायेगा । उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर प्रथम आने वाले महिला मण्डल को 20 हजार, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले महिला मण्डल को 15 हजार तथा तृतीय स्थान हासिल करने वाले महिला मण्डल को 10 हजार रूपये की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जायेगी ।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि यह योजना केवल मण्डी जिला में ही क्रियान्वित की जा रही है । उन्होंने जिला के सभीं महिला मण्डलों का आह्वान किया कि वे स्वच्छता अभियान से जुड़कर जिला को स्वच्छ बनाने में अपना अमूल्य योगदान दें ।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *