October 21, 2017

मंडी की ज्योति सैनी बनी लेफ्टीनेंट

7140_1

मंडी – बचपन से ही देश सेवा का सपना संजोए व देश के लिए कुछ करने की तमन्ना रखने वाली मंडी की ज्योति सैनी सेना में लेफ्टीनेंट बनकर अब देश सेवा करेगी। मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखने वाली ज्योति सैनी सेना में लेफ्टीनेंट बनी हैं। ज्योति बीते 15 मार्च को सेना की चेन्नई अकादमी से पास आउट हुई है। बीएससी नर्सिंग की डिग्री धारक ज्योति ने सेना की नौकरी के लिए सिविल की नौकरी भी छोड़ दी है। अप्रैल-2013 में सेना के लिए कमीसन पास कर सेना में लेफ्टीनेंट के लिए चयनित ज्योति इससे पहले पीजीआई चंडीगढ़ में नौकरी कर चुकी है। ज्योति ने एसवीएम स्कूल से मैट्रिक और अरुणादय सीनियर सेकंडरी स्कूल से जमा दो तक शिक्षा हासिल की।
कार्यक्रम से वंचित
ज्योति के पिता बीमारी के चलते पासिंग आउट के समय अपनी बेटी को अपने हाथों से स्टार नहीं लगा पाए। सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर कार्यरत होने से पूर्व माता-पिता द्वारा अपने बेटे-बेटियों के कंधे पर स्टार लगाए जाते हैं, लेकिन ज्योति के पिता बीमारी के चलते इस रस्म को पूरा नहीं कर पाए। ज्योति के पिता की बाईपास सर्जरी हुई है और इस समय वह पीजीआई चंडीगढ़ में दाखिल हैं।
मां-बाप ने दिया साथ
इंडियन सेना में लेफ्टीनेंट बनी मंडी की यह बेटी किसी हाई प्रोफाइल परिवार से नहीं बल्कि एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखती है। ज्योति के पिता संतोष सैनी वन विभाग में सीनियर अस्सीस्टेंट के पद पर कार्यरत है। ज्योति की माता हाउस वाइफ हैं। ज्योति ने बताया कि मां-बाप की पे्ररणा और अपने सपने को पूरा करने की जिद से ही यह कामयाबी मिली है। इसमें माता-पिता ने उनका पूरा साथ दिया है। ज्योति का बड़ा भाई नवीन सैनी पीजीआई में डॉक्टर है।

About The Author

Related posts