Header ad
Header ad
Header ad

भाजपा ने यूपीए सरकार द्वारा संसद में लाए गए छ. महत्वपूर्ण भ्रश्टाचार विरोधी विधेयकों को पास नही होने दिया :राहुल

rahul-1धर्मषाला,(अरविन्द शर्मा ) 20 मार्च

भाजपा ने यूपीए सरकार द्वारा संसद में लाए गए छ. महत्वपूर्ण भ्रश्टाचार विरोधी विधेयकों को पास नही होने दिया :राहुल

लोक सभा और विधान सभा में कांगे्रस पार्टी महिलाओं को 50 प्रतिषत का आरक्षण देगी

कांगे्रस सरकारों ने हिमाचल पदेष में पयर्टन विकास हेतु  आधारभूत ढांचा बनाया  है इसे और बढाने की आवष्यकता है

 

कांग्रेस  उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देष के 70  करोड लोगों को  गरीबी की रेखा से मिडल क्लास में लाये जाने के कांग्रेस की योजना है । उन्होने कहा कि इससे पूर्व यूपीए सरकार ने अब तक 15 करोड लोगों को गरीबी की रेखा से बाहर निकाला है। धर्मषाला के पोलिस मैदान में में एक चुनावी रैली को सम्बोधित करते हुए  राहुल गांधी ने आशा  प्रकट की कि वर्ष  2004 और 2009 की तरह ही इस बार भी कांगे्रस केन्द्र ने सरकार बनाएगी।

राहुल गांधी ने भ्रश्टाचार की बात करने वाली  विपक्षी पार्टी भाजपा को कोसते हुए कहा कि इन्होने यूपीए सरकार द्वारा संसद में लाए गए छ. महत्वपूर्ण भ्रश्टाचार विरोधी विधेयकों को पास नही होने दिया, जबकि जनता में वे भ्रश्टाचार उनमूलन की बात रटते रहते है। विपक्षी भाजपा पर तिखा प्रहार करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जो पार्टी आज सरदार पटेल की प्रतिमा स्थापित करने की बात कर रहे है उनके प्रति  सरदार पटेल ने कहा था आरएसएस एक जहरीला संगठन है और एक दिन इस संगठन  की सोच देश  को नश्ट  कर देगी।

उन्होने राजीव गांधी की की क्रांतिकारी  कम्पयूटर और मोबाईल की नीति का विरोध करने के लिए भाजपा नेताओं की अलोचना करते हुए कहा कि इससे आज किसानों, युवाओ और अन्य सभी बगों को विषेश लाभ  हुआ है। राहुल गांधी ने विपक्ष को परामर्ष दिया कि वे क्षेत्रबाद और भेदभाव की राजनीति को छोडकर भाईचारे से काम करें।

राहुल गांधी ने देष के विकास में महिलाओं की भागीदारी की जरूरत को महत्व देते हुए कहा कि लोक सभा और विधान सभा में कांगे्रस पार्टी महिलाओं को 50 प्रतिषत का आरक्षण देगी और उन्हे और षष्क्त बनाएगी । ऐसी ही सुविधा पंचायतों को भी उपलब्ध करवा कर पंचायतों को भी मजबूत बनाया जाएगा।

कांगे्रस के उपाध्यक्ष ने कहा की  युपीए सरकार ने मनरेगा, सूचना का अधिकार, के अलावा खाद्य सुरक्षा कानून और एफडीआई तथा जनजातिय बिल तथा किसानों को भूमि अधिग्रहण कानून लाकर शहरों के बरावर सुविधा प्रदान कर लाभ पंहुचाया है।

देश  को शशक्त  बनाने के लिए उच्च शिक्षा  पर बल देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इस समय देश  में सभी को  उच्च शिक्षा  मिलना मुष्किल है इसलिए कांगे्रस पार्टी देश  वासियों को उच्च शिक्षा  की सुविधा  देने के लिए आवष्यक बदलाव लाएगी। हिमाचल प्रदेष की चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि यूपीए सरकार ने मण्डी में आईआईटी, हमीरपुर में फुड क्र्राफट संस्थान तथा कांगडा में केन्द्रीय विष्वविद्यालय और मण्डी के नेरचैक में ईएसआई मेडिकल संस्थान खोला है।

प्रदेश उद्योगिकरण की चर्चा करते हुए कांगे्रस नेता ने कहा कि हिमाचल के सुंदर बातावरण में घडियांे की फेक्टरी लगाई जाएगी। उन्होने कहा कि आज चीन की घडियां काफी लोकप्रिय हो रही है लेकिन आने वाले समय में इन्हे देष में बनाया जाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि  हिमाचल प्रदेष में कांगे्रस सरकार ने 17 हजार करोड निवेष कर 62 उद्योगिक इकाइयों  को छोटे से कार्यकाल में मंजूरी प्रदान कर लोगों को रोजगार दिया है।

सडक  के महत्व पर बल देते हुए उन्होने पिछली एनडीए सरकार के इस दाबे को झूठलाते हुए कहा कि  जितनी सडके उस दौरान एनडीए ने पांच वर्शो में बनाई थी यूपीए ने उससे तींन गुना ज्यादा सडकों को पांच वर्श में निर्माण किया है। हिमाचल और लादाख कोे जोडय्ने वाली रोहतंग सूंरग की चर्चा करते हुए कहा कि इस टनल को जल्द ही पूरा कर जनजाति लोगों को सारे वर्श की यातायात सुबिधा प्रदान कर दी जाएगी। हिमाचल प्रदेष की सुंदर और स्वच्छ बातावरण की चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांगे्रस सरकारों ने हिमाचल पदेष में पयर्टन विकास के लिए काफी आधारभूत ढांचा तैयार किया है लेकिन इसे और बढाने की आवष्यकता है।

राहुल ने कहा कि यूपीए सरकार ने पिछले 25 वर्शो से चली आ रही वन रैंक वन पेंषन की मांग को पूरा कर देष के 23 लाख भूतपूर्व सेैनिकों को लाभ पहुचाया है। उन्होने देष की सुरक्षा में हिमाचल प्रदेष के ज्वानों की भूरी भूरी प्रषंसा करते हुए उनका आभार प्रकट किया।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेष के विकास में कोगे्रस सरकारों उन्होने चुनाव में लोगों के सहयोग की अपील की।

प्रदेष अध्यक्ष सुखविन्द्र सिंह सुखखु ने कांगे्रस उपाध्यक्ष का धर्मषाला आने पर स्वागत करते हुए कहा कि उन्होने देष के युवाओं को विषेश नेत्त्व प्रदान किया है । उन्होने कहा कि गांेधी परिवार का कुर्बानियों का इतिहास रहा है जो दूसरी किसी राजनीतिक पार्टी में नही मिलता।

इस मौके पर प्रदेष प्रभारी अम्बिका सोनी, के अलावा कांगे्रस सचिव राजा रामपाल और प्रदेष मंत्रीमण्डल के सदस्य, विधायक और कांगे्रस कमेटी के पदाधिकारी उपस्थित थे।

धर्मषाला में राहुल गांधी के लगभग 25 मिन्ट के भाशण के दौरान उन्हे गर्मी का एहसास हुआ और उन्होने पहनी बासकट उतार दी जिससे उपस्थित  लोगों में हंसी का माहौल पैदा हो गया। राहुल गांधी सभा  स्थल पर निधार्रित समय से लगभग आध घंटा लेट पंहुचे।

इससे पहले उन्होने टांडा में भूतपूर्व सैनिकों से मूलाकात कर उनकी समस्याएं जानी और उनके प्रष्नों के ज्बाव दिए तथा देष की सुरक्षा में उनके अहम योगदान के लिए उनका आभार जताया।

रैली को सम्बोधित करने के बाद धर्मषाला के प्रयास भवन में प्रदेष कांगे्रस कार्यकारणी के सदस्यों को कुछ चुनावी टिप्स दिए तथा संगठन के प्रति दिषा निर्देष दिए।

 

 

Share

About The Author

Related posts

Leave a Reply

 Click this button or press Ctrl+G to toggle between multilang and English

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Solve it * *