October 24, 2017

प्रदेश में शिक्षा पर 4284 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जा रही है : कौल सिंह ठाकुर

प्रदेश में चालू वित्त वर्ष के दौरान शिक्षा पर 4284 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जा रही है । यह जानकारी स्वास्थ्य एवं राजस्व मंत्री श्री कौल सिंह ठाकुर ने आज दंरग विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बालू के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए दी ।

इससे पूर्व उन्होंने सर्व शिक्षा अभियान के तहत 11 लाख रूपये की लागत से वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बालू के चार कमरों, 3 लाख रूपये की लागत से बने प्राथमिक पाठशाला बालू के एक कमरे का उदघाटन तथा 25 लाख रूपये की लागत से बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बालू के अतिरिक्त भवन का शिलान्यास भी किया ।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शिक्षा जीवन का आधार होता है तथा शिक्षा के बिना किसी प्रकार का विकास संभव नहीं है । उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में शिक्षा गतिविधियों के विस्तार के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है । उन्होंने कहा कि विद्यालयों में रिक्त पड़े अध्यापकों के पदों को स्कूल प्रबंधन समिति के माध्यम से भरा जा रहा है ताकि विद्यार्थियों की पढाई प्रभावित न हो । उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार द्वारा पीटीए के तहत लगाए गए अध्यापकों की सेवाएं भी वर्तमान सरकार ने बहाल कर दी है ।
दं्रग विधानसभा क्षेत्र में विकास की चर्चा करते हुए श्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत क्षेत्र में 63 करोड़ रूपये की 36 परियोजाएं क्रियान्वित की जा रही है जिनमें से 37 करोड़ रूपये की 18 योजनाओं का कार्य पूरा कर लिया गया है ।उन्होंने कहा कि फर्श-शाखरी सडक के लिए 2 करोड़ 33 लाख रूपये स्वीकृत कर लिए गए है तथा टिक्कर-बनिहार सडक का प्राकलन तैयार कर लिया गया है । 2 करोड़ 33 लाख रूपये से उठाउ पेयजल येाजना टिक्कर-मनयार-अनसरवाल को विधायक प्राथमिकता में डाला गया है । उन्होंने कहा कि पिछड़ी ग्राम पंचायत कछयारी में विकास के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं तथा यहां के लोगों को सड़क, स्वास्थ्य व शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है ।
उन्होंने कूड़ी-सेरी-सणी सडक के लिए दो लाख, नीनणू व चरीधार गांव तक सम्पर्क मार्ग के निर्माण के लिए 50-50 हजार, जालपा महिला मंडल भवन के लिए एक लाख स्कूल बालू स्कूल खेल मैदान तथा प्राथमिक पाठशाला बालू के पूराने भवन के जीर्णोद्वार के लिए डेढ-डेढ लाख रूपये देने की घोषणा की ।
श्री कौल सिंह ठाकुर ने स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार भी प्रदान किए ।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन के लिए उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से 7500 रूपये देने की भी घोषणा की ।
स्कूल के प्रधानाचार्य एनआर कौशल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की ।
इस अवसर पर एसडीएम श्री विवेक भाटिया, कांग्रेस नेता कृष्ण पाल, दंरग कांग्रेस के कोषाध्यक्ष चंद्रशेखर ठाकुर, कथियारी पंचायत की प्रधान उर्मिला देवी, उप प्रधान प्रेम ठाकुर, पंचायत समिति सदस्य सुरजू देवी सहित पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे ।

 

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *