Header ad
Header ad
Header ad

प्रदेश में चालू वित्त वर्ष के दौरान शिक्षा पर 4284 करोड़ की राशि खर्च : कौल सिंह

प्रदेश में चालू वित्त वर्ष के दौरान शिक्षा पर 4284 करोड़ की राशि खर्च की जा रही है। यह जानकारी स्वास्थ्य, राजस्व एवं विधि मंत्री श्री कौल सिंह ठाकुर ने आज ग्राम पंचायत बथेरी में लगभग 5 लाख रूपये की लागत से निर्मित पंचायत भवन का उदघाटन व लगभग 23 लाख रूपये की लागत से बनने वाले स्कूल भवन का शिलान्यास करने के उपरांत विद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए दी ।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र के विस्तार को प्राथमिकता प्रदान कर रही है जिसके तहत जहां नए स्कूल स्तरोन्नत किए जा रहे हैं, वहीं स्कूलों में भवनों का निर्माण व मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं । उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष स्कूल भवनों के निर्माण पर 57 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जा रही है । उन्होंने कहा कि विद्यार्थी पाठशाला में किताबी ज्ञान के साथ-साथ जीवन को जीने का तरीका भी सीखते हैं । उन्होंने कहा कि पाठशाला में अर्जित ज्ञान व्यक्ति को समाज में एक सम्मानजनक स्थान हासिल करने में सहायक सिद्व होता है । उन्होंने विद्यार्थियों को बुराईयों से दूर रहते हुए मेहनत के साथ शिक्षा ग्रहण करने को कहा ।
अध्यापकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अध्यापक को समाज का निर्माता भी कहा जाता है । उन्होंने कहा कि अध्यापक विद्यार्थियों के गुणों तथा रूची को पहचान कर उनके लक्ष्य को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं । उन्होंने कहा कि अध्यापक विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ नैतिक शिक्षा भी प्रदान करें जिससे एक सुंस्कृतिक समाज का निर्माण सुनिश्चित हो सके ।
श्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि दं्रग क्षेत्र का चहुमुंखी विकास किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अनेक विकास योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है जिससे लोगों को लाभ व सुविधाएं प्राप्त हो सके । उन्होंने कहा कि कटौला से आरंग तक सड़क पक्की करने के लिए लगभग दो करोड़ 79 लाख की राशि मंजूर की गई है । मंडी-कमांद सड़क को विकसित करने पर 17 करोड़ 50 लाख रूप्ये की राशि खर्च की जा रही है जबकि बथेरी से जुलाग खलबुट सड़क के लिए 12 लाख रूपये की राशि मंजूर की गई है ।
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत बथेरी में खंड विकास कार्यालय के माध्यम से भी अनेक विकास योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं । ग्राम पंचायत बथेरी में इस वर्ष मनरेगा योजना के तहत लगभग 31 लाख रूपये तथा योजना मदद के तहत लगभग 22 लाख रूपये विभिन्न योजनाओं के लिए मंजूर किए गए हैं । उन्होंने कहा कि फसल विविधिकरण योजना के तहत भी ग्राम पंचायत बथेरी में सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए अनेक कुहलों का निर्माण किया जा रहा है जिस पर लगभग 47 लाख रूपये की राशि खर्च की जा रही है जिससे क्षेत्र की 26 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी । पेयजल की बात करते हुए उन्होंने कहा कि पधर-सनवाड़ पेयजल योजना का निर्माण लगभग 48 लाख रूपये की लागत से किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि बथेरी के आंशिक रूप से छूटे घरों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 4 लाख रूपये खर्च किए जा रहे हैं  श्री कौल सिंह ठाकुर ने बथेरी में विद्युत ट्रांसफामर स्थापित करने के लिए 5 लाख रूपये की घोषणा की । इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए उन्होंने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बथेरी को 7500 तथा प्राथमिक पाठशाला बथेरी को एक हजार रूपये अपनी ऐच्छिक निधि से देने की घोषणा की । उन्होंने विद्यालय के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार भी वितरित किए । उप निदेशक उच्च शिक्षा सुशील पुंडीर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया जबकि प्रधानाचार्य उषा शर्मा ने विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की  जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान पूर्ण ठाकुर, दं्रग कांग्रेस कमेटी के प्रधान जोगेन्द्र गुलेरिया, स्थानीय पंचायत के प्रधान कर्म सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए । कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्य शारदा देवी, जिला कांग्रेस कमेटी के उप प्रधान विजेन्द्र ठाकुर, अधिशाषी अभियंता, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य पीएस राणा, विद्युत देस राज, खंड विकास अधिकारी केएस राणा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी नरेन्द्र भारद्वाज सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे ।

Share

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Solve it * *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)