Header ad
Header ad
Header ad

पूर्व सरकारों के शिलान्यासों को दिया जायेगा मूर्तरूप: बाली—– राजनीति से ऊपर उठकर विकासकार्या को दी जायेगी प्राथमिकता

Transport Minister Sh GS Bali addressing Press Conference at Kangra today

 

धर्मशाला (अरविन्द शर्मा )26 अक्तूबर

प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्रियों एवं मंत्रियों द्वारा किये गये विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास जोकि उस समय में प्रदेश के विकास को मद्देनजर रख कर किये गये थे तथा उनके कार्य किसी वजह से पूर्ण नहीं हो पाये थे ऐसे कार्यों को वर्तमान कांग्रेस सरकार प्राथमिकता प्रदान कर इन कार्यों को सम्पन्न करवायेगी। यह विचार परिवहन, खाद्य आपूर्ति एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने 26 अक्टूबर को धरमसाला के समीप , कांगड़ा में प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुये व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि राज्यहित में पार्टी विशेष की विचार धारा से ऊपर उठ कर किसी भी प्रकार की अदला बदली की भावना वर्तमान कांग्रेस सरकार नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि जिन योजनायें को पूर्व मुख्यमंत्रियों द्वारा शिलान्यास कर लागू करने के निर्णय लिये गये थे तथा पर्याप्त बजट या अन्य किसी कारणवश वह योजनायें पूर्ण नहीं हो पाई थीं उन्हें पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गत दिनों प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा इस संदर्भ में कैबिनेट से विचार-विमर्श के पश्चात् यह आदेश समस्त मंत्रियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों को जारी कर दिये गये हैं। ऐसी योजनाओं के संदर्भ में पुनः नोटिस जारी कर नोडल एजेन्सियों को समस्त औपचारिकतायें पूर्ण कर इन योजनाओं को पूर्ण करने के संदर्भ में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये जा रहे हैं।

परिवहन मंत्री ने कहा कि गत दिनों समाचार पत्रों के माध्यम से कांगड़ा के वर्तमान सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार द्वारा इस संदर्भ में ब्यान दिया गया था कि उनके कार्यकाल में पालमपुर क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के दृष्टिगत रोप-वे का शिलान्यास किया गया था। उन्होंने कहा कि शांता कुमार प्रदेश के वरिष्ठ नेता हैं तथा उनके द्वारा इस बात को वर्तमान सरकार के ध्यान में लाया गया है अतः वर्तमान सरकार का प्राथमिकता के आधार पर इस योजना तथा उनके द्वारा श्रीगणेश की गई अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं को अमलीजामा पहनायेगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ प्रदेश में पर्यटन की दृष्टि से चिन्हित किये गये अन्य रोप-वे जिनमें मुख्यतः कुल्लु में बिजली महादेव, धर्मशाला में त्रियुंड इत्यादि के निर्माण की संभावनाओं को भी तलाशा जायेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग अन्य राज्यों की अपेक्षा पढे़ लिखे हैं तथा राज्य में ऐसी कोई संभावना नहीं है कि हम एक दूसरे के कार्यों को राजनीतिक आधार पर नजरअंदाज करें। प्रदेश में सभी राजनीतिक पार्टियों के आपसी सम्बन्ध बेहतर हैं, इन सम्बन्धों का प्रयोग प्रदेश विकास में किया जाये तथा हम राजनीतिक क्षेत्र में आने वाली अगली पीढ़ी के लिये भी इस तरह का स्वस्थ एवं सौहादपूर्ण वातावरण छोड़ कर जाना चाहते हैं। प्रदेश में इस समय वित्तीय संसाधनों को जुटाने एवं बेहतर कानून व्यवस्था, रोजगार के संसाधनों सहित अन्य विकास कार्य के लिये हम सब राजनीतिक दलों को आगे आना चाहिये ताकि प्रदेश का भविष्य उज्जवल हो। उन्होने कहा कि इस विचारधारा का शुभारंभ जिला कांगड़ा से करें तो और भी अच्छी बात है। उन्होंने सम्बन्धित क्षेत्रों के जन प्रतिनिधियों जिन्होंने उस समय में इन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व किया है से भी आग्रह किया कि वह इस प्रकार की योजनाओं को प्रदेश सरकार के ध्यान में लायें, सरकार उन्हें पूर्ण करने को प्राथमिकता देगी।

प्रेस वार्ता में प्रदेश युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली, जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्षा सुमन वर्मा, निदेश उद्योग अजय वर्मा, सुभाष खन्ना, राज कुमार गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं मीडियाकर्मी उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)