October 23, 2017

धर्मशाला वन मंडल में रोपित होंगे 3 लाख पौधे: सुधीर

धर्मशाला, 03 अगस्त: प्रदेश में चालू वित वर्ष के दौरान 17500 हैक्टेयर क्षेत्र में पौधरोपण करने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें 7 प्रतिशत चैड़ी पती प्रजाति तथा 20 प्रतिशत जंगली फल प्रजातियों के पौधे रोपित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 45 लाख औषधीय पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
यह जानकारी शहरी विकास एवं आवास मंत्री, श्री सुधीर षर्मा ने गत सायं धर्मशाला के समीप कालापुल में 64वें मंडल स्तरीय वन महोत्सव के अवसर पर दी। इस अवसर पर उन्होंने अखनोर का पौधा रोपित किया। इसके अलावा देवदार, चिनार तथा विल्लो प्रजाति के 150 पौधे रोपित किए गए।
उन्होंने कहा कि वन वृत मंडल धर्मशाला के अंतर्गत इस वर्ष 464 हैक्टेयर भूमि पर 9 लाख पौधे रोपित किए जाएंगे जिसमें सर्वाधिक औषधीय पौधे होंगे तथा वन मंडल धर्मशाला में इस वर्ष 220 हैक्टेयर भूमि पर 3 लाख 15 हजार पौधे रोपित किए जाएंगे जिसमें अब तक 2 लाख पौधे रोपित किए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त इस वर्श 220 हैक्टेयर क्षेत्र में पहले लगाए पौधे जो जीवित नहीं रहे, उनके स्थान पर नए पौधे लगाए जाएंगे। विभाग द्वारा अपनी 41 नर्सियों में इस वर्ष 15 लाख पौधे तैयार किए गए हैं जिन्हें लोगों को अपनी निजी भूमि में रोपित करने के लिए निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सरकार ने लोगों के टीडी अधिकार को भी बहाल किया है और इस अधिकार के अंतर्गत नए घर के निर्माण के लिए 5 पेड़ तथा पुराने मकान की मुरम्मत के लिए एक पेड़ स्वीकृत किया जाएगा। इसके अतिरिक्त विवाह समारोह तथा अंतिम संस्कार हेतु भी निःशुल्क लकड़ी प्रदान करने के अधिकार को भी बहाल कर दिया गया है।
श्री सुधीर शर्मा ने लोगों का आह्वान किया कि वनीकरण कार्यक्रम को जन आन्दोलन बनाकर अपनी खाली पड़ी निजी भूमि पर जलवायु के आधार पर पौधे रोपित करें ताकि पर्यावरण का संरक्षण होने के साथ-साथ विशेषकर औषधीय पौधे आजीविका का साधन भी बन सकते हैं। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों को वनीकरण के महत्व के बारे जागरूक करें और जलवायु के आधार पर उगने वाले पौधे लोगों को समय पर उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि पौधारोपण के साथ-साथ उनके रखरखाव पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए।
इससे पहले षहरी विकास मंत्री ने अमतराड़ में सामुदायिक भवन के निमार्ण के लिए 2 लाख तथा टंग में गुरू रविदास मंदिर परिसर की चारदीवारी के लिए 2 लाख रुपए देने की घोशणा की।
इससे पहले वन वृत के अरण्यपाल, अमिताभ गौतम ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और मुख्यातिथि को शाॅल व टोपी से सम्मानित किया।
इस अवसर पर हिमुडा निदेशक एवं अध्यक्ष धर्मशाला ब्लाॅक कांगे्रस समिति श्री सुरेश पप्पी, निदेषक, वन निगम, श्री एच.एस.डोगरा, एसडीएम डा0 हरीष गज्जू, वनमंडलाधिकारी श्रीमती बासु कौशल, उपनिदेशक पर्यटन विभाग श्री संदीप सूद, रेंज अधिकारी श्री नरेंद्र ठाकुर, वरिश्ठ कार्यकता श्री रणधीर षेखड़ी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *