Header ad

दुनिया उसी ब्यक्ति का सम्मान करती है जिसने दुनिया को कुछ दिया हो : लाल सिंह

30 नवम्बर कुल्लू :दुनिया के ऐसी किसी भी व्यक्ति को सम्मानित नहीं किया गया जिसने दूसरों से लिया बल्कि इतिहास इस बात का गवाह है कि सम्मानित उसे ही किया गया जिसने दुनिया को बांटा । ये उद्गार श्री लाल सिंह जिला युवा समन्वयक एवं कमांडेंट ने नेहरू युवा केन्द्र कुल्लु द्वारा आयोजित युवा नेतृत्व एंव व्यक्तित्व का निर्माण शिविर में युवाओं से कहे।
उन्होंने कहां कि “विश्व एड्स दिवस” के उपलक्ष्य में नेहरू युवा केन्द्र कुल्लू तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा सयंुक्त रूप से युवा सम्मेलन का आयोजन 1 दिसम्बर 2012 को देवसदन कुल्लू के सभागार में आयोजित किया जाएगा। जिसमें नेहरू युवा केन्द्र द्वारा संचालित रैड रिबन क्लब जिला कुल्लू , मण्डी ,लौह-स्पीति के पदाधिकारियों के अतिरिक्त स्थानीय युवा मण्डलों ,महिला मण्डलों के सम्बन्ध युवा तथा विगत 19 तारीख से संचालित युवा नेतृत्व एवं व्यक्तिगत विकास शिविर के प्रतिभागियों के अतिरिक्त स्वास्थ्य की नर्सिग स्कूल की छात्राएं भी भाग लेंगी। उन्होंने कहंा कि सम्मेलन के उपंरात सभी 200 प्रतिभागी एड्स के विरूद्व जागरूकता के लिए रैली में भी भाग लेगें ।
इसके अतिरिक्त माह दिसम्बर को एड्स जागरूकता के रूप में मनाया जाएगा। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत रैड रिबन क्लव द्वारा भाषण, निबन्ध, चित्र कला प्रतियोंगिताए ,रैली तथा नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने ने कहंा कि जिला कुल्लू में राज्य एड्स कन्ट्रोल सोसायटी के सहयोग से 10 रैड रिबन क्लव कार्य कर रहे है। जो समय -2 पर एचआईवी एड्स तथा स्वास्थ्य के प्रति ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता कार्य करते है।
”जिस प्रकार से लकड़ी की सफाई और सुन्दरता के लिए रन्दे की जरूरत होती है उसी प्रकार युवाओं को परिश्रमी और कुशल कारीगर बनाने के लिए आई टी आई जैसे प्रशिक्षण संस्थानों का एक विशेष महत्व है“ – यह शब्द श्री सुनिल शर्मा, प्रधानाचार्य, औद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान कुल्लू ने युवाओं से कहें, उन्होंने युवाओं को हिमाचल सरकार के माध्यम से भारत सरकार द्वारा प्रायोजित रोजगार परक लाभकारी योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
डा0 वी0 सी0 राणा उपनिदेशक, बागवान विभाग कुल्लू ने युवाओं को बागवान सम्बन्धित जानकारी प्रदान की। उन्होनें कहा कि आजकल बागवान विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाए है। यदि यह योजनाए 40 साल पहले होती जो हिमाचल बगवानी के क्षेत्र में बहुत आगे निकल जाते। लेकिन अब भी समय रहते हम योजनाओं का लाभ उठाए तो वो दिन दूर नही कि हम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने। उन्होनें युवाओं का आहवान किया कि वे उद्यानिकी को अपने जीवन के लक्ष्य के रूप में स्थापित कर राष्ट्र पुर्ननिर्माण में सहभागी बने।
श्री पी0 के0 मौदगील, जिला उद्योग केन्द्र कुल्लू ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि हर युवा वर्ग को सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। किसी भी काम को करने से पहले हमें उसका पूर्ण ज्ञान होना चाहिए। महात्मा गांधी बुनकर योजना व बुनकर स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में भी जानकारी दी।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *