October 20, 2017

ततापानी-डडौर सड़क के रख-रखाव के लिए 37 करोड़ रूपये की राशि जारी : प्रकाश चौधरी

ततापानी-डडौर सड़क के रख-रखाव के लिए 37 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जायेगी। यह जानकारी आबकारी एवं कराधान मंत्री श्री प्रकाश चौधरी ने आज बल्ह विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च विद्यालय लोहारा में 16 लाख 22 हजार रूपये की लागत से बनने वाले अतिरिक्त भवन की आधारशिला रखने के उपरांत विद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए दी । श्री प्रकाश चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व मं बल्ह विधानसभा क्षेत्र में चहुमुंखी विकास हुआ है तथा इससे पूर्व भी जितने विकास कार्य इस क्षेत्र में हुए हैं, वे कांग्रेस सरकार के सत्ताकाल में ही हुए हैं जिसमें बल्ह में विकास खंड तथा तहसील कार्यालय खोलना प्रमुख हैं ।
उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के दौरान बल्ह विधानसभा क्षेत्र में 10 किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण तथा 30 किलोमीटर सड़कों की टायरिंग का कार्य भी किया गया है । उन्होंने कहा कि स्योह-रिंग-लोहारा उठाउ पेयजल योजना पर 91 लाख 42 हजार तथा कुम्मी-छातडू पेयजल येाजना पर 73 लाख 37 हजार रूपये खर्च किए जा रहे हैं जबकि पेयजल योजना भियूरा तथा सिंचाई योजना कुम्मी को विधायक प्राथमिकता में डाला गया है । आबकारी एवं कराधान मंत्री ने युवाओं में नशे के प्रति बढ़ती प्रवृति पर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि नशा समाज के लिए एक घातक परिणाम हो सकते है। उन्होंने अध्यापकों तथा अभिभावकों से आग्रह किया कि वे इस प्रवृति पर अंकुश लगाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं ताकि भविष्य में भी अच्छे समाज की कल्पना की जा सकें।उन्होंने कहा कि आज प्रतिस्पर्धा का दौर है तथा कड़ी मेहनत करने वाले विद्यार्थी ही निजी तथा सरकारी क्षेत्र में रोजगार पाने में सफल हो सकते हैं । उन्होंने अध्यापकों से कहा कि शिक्षा के अलावा विद्यार्थियों को खेल तथा अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने के लिए प्रेरित करें, क्योंकि आज शिक्षा क्षेत्र के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी उनका भविष्य सुरक्षित हैं । उन्होंने स्कूल में स्टेज व गेट निर्माण के लिए एक लाख रूपये देने तथा स्कूल मैदान का प्राकलन तैयार करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए । उन्होंने ग्राम पंचायत लोहारा में डंगे निर्माण के लिए एक लाख तथा स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से दस हजार रूपये देने की भी घोषणा की । उन्होंने निकट भविष्य में इस विद्यालय को दस जमा दो का दर्जा प्रदान करने का भी आश्वासन दिया ।श्री प्रकाश चौधरी ने स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार भी प्रदान किए।
मुख्याध्यापक नेरन्द्र सिंह जम्वाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की । स्थानीय पंचायत की प्रधान लता देवी ने भी अपने विचार रखे ।
कार्यक्रम में बल्ह कांग्रेस के अध्यक्ष अजय ठाकुर, महामंत्री महेन्द्र गुप्ता, पंचायत समिति अध्यक्ष तेजा देवी, पीटीए प्रधान जय राम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।
बाद में श्री प्रकाश चौधरी ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घासणू में 17 लाख 51 हजार रूपये की लागत से निर्मित होने वाले कम्पयूटर लैब तथा पुस्तकालय भवन की आधारशिला रखी । उन्होंने स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता भी की तथा मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित किए ।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *