October 21, 2017

जिला बिलासपुर में 1104 आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 23270 बच्चों को मिल रहा है पूरक पोषाहर

5 सितंबर, बिलासपुर (प्रविन्द्र ) जिला बिलासपुर में 1104 आंगनबाड़ी केंद्र कार्य कर रहे हैं तथा इनके माध्यम से 23270 बच्चों को पूरक पोषाहर उपलब्ध करवाया जा रहा हैं। यह जानकारी मुख्य संसदीय सचिव (वन) श्री राजेश धर्माणी ने आज घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की पंचायत हटवाड़ के अंतर्गत गांव टांडा ढाई लाख की लागत से निर्मित आंगनबाड़ी केंद्र भवन का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि अंतर्गत टांडा-देहरा के अंतर्गत जो बड़े गांव हैं उनमें मिनी आंगनबाड़ी केंद्र खोले जाएंगे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिला व बाल विकास विभाग के अंतर्गत महिलाओं व शिशुओं के कल्याण के लिए बहुत सी योजनाएं कार्यान्वित की है जिनका लोगों को भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आईसीडीएस के माध्यम से लगभग 6352 गर्भवती व धात्री महिलाओं तथा 4149 किशोरियों को लाभान्वित किया जा रहा है।
मुख्य संसदीय सचिव ने अपनी ऐच्छिक निधि से आंगनबाड़ी केंद्र टांडा के लिए एक लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने ज्योति महिला मंडल टांडा को 5 हजार स्वीकृत भी किए।
श्री धर्माणी ने कहा कि आज समाज में घरेलु हिंसा सबसे बड़ा चिंतनीय विषय है तथा महिलाओं पर जो अत्याचार हो रहे हैं उन पर रोकथाम के लिए केंद्र सरकार को नया प्रारूप भेजा गया है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसी नियुक्तियां की जा सके जो इस तरह के पनप रहे अत्याचारों पर अंकुश लगा सके।
इस अवसर पर श्री धर्माणी ने बेटी है अनमोल योजना के तहत लाभार्थियों को चैक भी वितरित किए तथा माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना के तहत 3 गैस कुनैक्शन भी जारी किए गए।
इससे पहले सीडीपीओ घुमारवीं श्रीमती सावित्री पाॅल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा घुमारवीं विकास खंड के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषाहार सप्ताह के दौरान विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।
इस अवसर पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के गीत व नाटक प्रभाग चंडीगढ़ के सौजन्य से अमर ज्योति सांस्कृतिक कला मंच घुमारवीं के कलाकारों ने कुपोषण व पोषाहार पर बहुत ही रोचक व प्रशंसनीय लघु नाटिकाएं प्रस्तुत की। कला मंच की अध्यक्षा अमरावती ने बताया कि उनके सांस्कृतिक दल द्वारा पहली से 7 सितंबर तक मनाए जाने वाले राष्ट्रीय पोषाहर दिवस पर लघु नाटिकाओं के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।
इस अवसर पर महिला मंडल तथा आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
इस अवसर पर पंचायत प्रधान बिमला देवी, एसडीओ लोनिवि आरसी वर्मा, सहायक सीडीपीओ नरेंद्र कुमार सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *