Header ad
Header ad
Header ad

खेल गतिविधियों पर व्यय होंगे 24 करोड़ः पठानिया

धर्मशाला, 22 सितम्बर: प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने पर चालू वित्त वर्ष में 24 करोड़ रूपये व्यय किए जा रहे हैं ताकि प्रदेश के प्रतिभावान खिलाडि़यों को बेहतर खेल सुविधाएं प्राप्त हो सके।

यह जानकारी उपाध्यक्ष, वन निगम, श्री केवल सिंह पठानिया ने आज शाहपुर निर्वाचन के अन्र्तगत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, रैत में तीन दिवसीय जिला स्तरीय अंडर-19 खेल-कूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए दी। प्रतियोगिता में 41 स्कूलों के 483 छात्र खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

श्री पठानिया ने कहा कि खेलों का मानव जीवन में बहुत महत्व है, जिससे मनुष्य का जहां शारीरिक तौर से स्वस्थ रहता है, वहीं पर उनमें परिश्रम, कत्र्तव्यपरायणता, अनुशासन एवं प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न होने से राष्ट्र की एकता और अखण्डता को बल मिलता है। उन्होंने कहा कि खिलाडि़यों के लिये सरकारी सेवा में 3 प्रतिशत आरक्षण भी दिया गया है। जिसके फलस्वरूप अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने वाले प्रदेश के असंख्य खिलाडि़यों को सरकार सेवा में स्थान प्राप्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की छुपी प्रतिभाओं को निखारने के लिए सरकार द्वारा पाईका के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में खेल मैदान एवं अन्य मूलभूत सुविधाएं का सृजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में खेलों का बहुत महत्व है जिससे जहां बच्चों का बौद्धिक, मानसिक एवं शारीरिक विकास होता है, वहीं पर विद्यार्थियों में अनुशासन, परिश्रम एवं प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न होती है जोकि विद्यार्थी को अपने जीवन के लक्ष्य को सार्थक बनाने में सहायक होती है।

श्री पठानिया ने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर स्थानीय स्कूल के बच्चों को 8700/-रूपये, राजकीय उच्च पाठशाला, हारचकियां को 5100/-रूपये, राजकीय उच्च पाठशाला तथा लदवाड़ा को 5000/-रूपये के चैक प्रदान किये। इस अवसर पर श्री पठानिया ने ग्राम पंचायत मकरोटी के जगदेव सिंह को 74 हजार तथा ग्राम पंचायत, छतड़ी की वृद्ध महिला को उनके ईलाज़ के लिये 70 हजार रूपये के चैक वितरित किये। उन्होंने दुर्गा वैल्फेयर क्लब, डढम्भ को क्लब की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये 5100/- रूपये दिये।

इससे पूर्व श्री केवल सिंह पठानिया ने स्थानीय स्कूल में 14 लाख की लागत से निर्मित होने वाले दो अतिरिक्त कमरों का शिलान्यास भी किया।

इससे पहले स्थानीय पाठशाला के प्राधानाचार्य अजय सिंह सम्बयाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर निदेशक, उद्योग श्री डीडी शर्मा, डीएम वन विभाग श्री दलजीत कुमार खट्टा, स्कूल प्रबन्धन समिति के अध्यक्ष श्री तिलक राज पटाकु, कांग्रेस सचिव श्रीमती सरिता सैनी, मंडल युवा अध्यक्ष श्री कर्ण पठानिया, बीीएमओ श्री सुशील शर्मा, तहसीलदार श्री एसएम सैनी, प्रधान शाहपुर पंचायत श्री अश्विनी चैधरी, प्रधान नेरटी श्रीमती राजेश्वरी राणा के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Share

About The Author

Related posts

Leave a Reply

 Click this button or press Ctrl+G to toggle between multilang and English

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Solve it * *