Header ad
Header ad
Header ad

ऊना जिला के औद्योगिक क्षेत्रों के विकास व रखरखाव के लिए 23 करोड़ जारी प्रदेश में योजनाबद्ध औद्योगिक विकास होगा, देश- विदेश के उद्यमियों को निवेश के लिए खुली दावत : मुकेश अग्रिहोत्री

ऊना, 13 अप्रैल (राजीव भनोट   ) उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश को ‘इंडस्ट्रीयल डेस्टीनेशन’ के रूप में उभारने के लिए सरकार प्रयतनशील है और देश- विदेश के उद्यमियों को हिमाचल में निवेश करने की खुली दावत दी गई है। मुकेश अग्रिहोत्री शुक्रवार रात्रि हरोली इंडस्ट्रियल एसोसिएशन द्वारा उनके अभिनंदन के लिए टाहलीवाल में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा प्रदेश में योजनाबद्ध तरीके से औद्योगिक विकास की तरफ हमारा ध्यान है और हम खुली दावत देकर उद्यमियों को यहां बुला रहे हैं।
उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा औद्योगिक पैकेज की अवधि के दौरान देश के उद्यमियों ने प्रदेश में 48 हजार करोड् का पूंजी निवेश करने के प्रस्ताव दिए थे लेकिन 35 हजार करोड के कारखाने यहां क्यों नहीं लग पाए, इन कारणों का सरकार मूल्यांकन कर रही है। उन्होंने कहा वीरभद्र सरकार ने यह फैसला किया है कि हिमाचल प्रदेश में जो भी कारखाना लगाने के लिए आयेगा, उसे 90 दिन के भीतर मंजूरी मिलेगी। प्रदेश का उद्योग विभाग अनावश्यक अडंगे न लगाकर अब उद्यमियों को निवेश के लिए सहयोग देने के दायित्व का निर्वहन करेगा।
मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा ऊना जिला में औद्योगिक क्षेत्रों के विकास व रखरखाव के लिए 23 करोड़ रूपए की राशि जारी कर दी गई है। मेहतपुर व अंब औद्योगिक क्षेत्र की सडक़ों के निर्माण के लिए भी लाखों रूपए स्वीकृत किए गए हैं। बसाल इंंडस्ट्रियल एरिया के विकास के लिए भी 3 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा टाहलीवाल औद्योगिक क्षेत्र व कस्बे का पूरा चेहरा और नक्शा बदला जायेगा और इसे खूबसूरत लुक प्रदान की जायेगा। अजौली से लालूवाल तक 15 करोड़ से सडक़ चकाचक होगी। क्षेत्र में 132 केवी विद्युत सब स्टेशन जून तक तैयार हो जायेगा। टाहलीवाल में श्रमिक हॉस्टल का भरी निर्माण किया जायेगा और यहां पुलिस चौकी भी स्थापित होगी।
उद्योग मंत्री ने कहा हिमाचल में आधारभूत ओद्योगिक सरंचना विकसित करने व उद्यमियों को भूमि उपलब्ध करवाने के लिए लैंड बैंक स्थापित किये जायेंगे , जिस बारे भूमि चिन्हित करने के लिए सभी जिलाधीशों को निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा प्रदेश में औद्योगिक मित्र माहौल कायम किया जायेगा और यहां औद्योगिक निवेश को आमंत्रित करने के लिए सरकार ठोस कदम उठायेगी । प्रदेश में पर्यावरण मित्र औद्योगिक प्रोजेक्ट व टेक्सटाइल पार्क स्थापित किए जायेंगे।
मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा सरकार प्रदेश में स्थापित उद्याोगों को यहां टिकाए रखने के साथ- साथ उन औद्योगिक इकाईयों को भी पुन: यहां लाने के लिए प्रयत्नशील रहेगी जो किन्हीं कारणों से दूसरों राज्यों में चली गई थीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सीमांत क्षेत्रों के अलावा भीतरी क्षेत्रों में उद्योग स्थापित करने को प्राथमिकता दी जायेगी । उन्होंने कहा कि अफसरों को हिदायतें दी गई हैं कि वे फाईलों पर अनावश्यक आपत्तियां लगाने की बजाए प्रदेश में पर्यावरण मित्र उद्योगों की स्थापना के लिए उद्यमियों को सहयोग दें।
मुकेश अग्रिहोत्री ने उद्यमियों से भी अपील की कि वे अपने सामाजिक सरोकारों को निभाएं और गांव व गरीब की सेवा को भी अपने सामाजिक एजेंडे में शामिल करें। उन्होंने उद्यमियों से अपनी इकाईयों में प्रदेश के लोगों को 70 प्रतिशत रोजगार सुनिश्चित बनाने तथा उच्च पदों पर बेहतर वेतनमान देने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल के दौरान उद्योगों में हिमाचलियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने में नियमों को नहीं अपनाया गया तथा प्रदेश के लोगों को छोटे पदों पर ही स्थान दिया गया। लेकिन अब औद्योगिक इकाइयों के लिए इस शर्त की अनुपालना करना जरूरी बनाया जायेगा। उन्होंने हरोली औद्योगिक संघ की मांगों पर भी उचित कार्रवाही करने का भरोसा दिया।
इससे पूर्व हरोली इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के चेयरमैन राकेश कौशल, अध्यक्ष आरके शर्मा व महासचिव सुभाष पुरी ने उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री का स्वागत किया और आशा व्यक्त की कि जिला ऊना में अब औद्योगिकीकरण की गति तेज होने के साथ-साथ उद्यमियों की समस्याओं का निवारण भी होगा। मेहतपुर व अंब के औद्योगिक संघों के पदाधिकारियों ने भी उद्योग मंत्री को हिमाचली शाल, टोपी व स्मृति भ्भ्भेंट करके सम्मानित किया।
इस अवसर पर एग्रो पैकेजिंग के पूर्व वायस चेयरमैन ओंकार शर्मा, डीसी अभिषेक जैन, एसपी खुशहाल शर्मा, हरोली ब्लाक कांग्रेस के अध्यक्ष राणा रणजीत , जिला कांग्रेस महासचिव अशोक ठाकुर , डा. राकेश अग्निहोत्री , एडीएम दर्शन कालिया, एसई बिजली बोर्ड आरबी मेहता, जिला के उद्योगपति व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने इस अवसर पर आकर्षक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।

Share

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Solve it * *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)